News Nation Logo

बाबर आजम (Babar Azam) का अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड, क्रिकेट इतिहास में किसी ने नहीं किया ये कारनामा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बाबर ने तीन मैचों में 57, 114 और नाबाद 105 के स्कोर दर्ज करते हुए दो शतक बनाए. एरोन फिंच की तरफ से एकमात्र टी20 में बाबर ने 66 रन बनाए.

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 11 Jun 2022, 10:03:22 PM
Babar Azam

बाबर आजम रिकॉर्ड (Photo Credit: ESPN)

दिल्ली:  

Babar Azam World Record : इन दिनों बाबर आजम और रिकॉर्ड साथ-साथ चल रहे हैं. पाकिस्तानी कप्तान कई रिकॉर्ड धीरे-धीरे अपने नाम कर रहे हैं. शुक्रवार को बाबर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे एकदिवसीय मैच में 93 गेंदों में 77 रन बनाए और अपने नाम एक और बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाबर का लगातार नौवां अर्धशतक था, जो अब किसी भी बल्लेबाज के लिए इस रिकॉर्ड मुश्किल होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के दौरान बाबर की 196 रनों की बेहतरीन पारी के साथ शुरू हुई, इसके बाद तीसरे और अंतिम टेस्ट में 66 और 55 रन बनाए.

ये भी पढ़ें : आज ही के दिन 1975 में भारत ने जीता था अपना पहला वनडे (Oneday), जानें वो यादगार पल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बाबर ने तीन मैचों में 57, 114 और नाबाद 105 के स्कोर दर्ज करते हुए दो शतक बनाए. एरोन फिंच की तरफ से एकमात्र टी20 में बाबर ने 66 रन बनाए. पाकिस्तान के कप्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही एकदिवसीय श्रृंखला में पहले मैच में शतक (103) की पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी की. संयोग से, बाबर पिछले गेम में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से भी आगे निकल गया था, जब वह केवल 13 मैचों में पाकिस्तान के कप्तान के रूप में 1000 रन तक पहुंच गया. इसके साथ ही वह 50 ओवर के प्रारूप में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे तेज कप्तान बन गए. इससे पहले दूसरे एकदिवसीय मैच में पाकिस्तान ने बाबर और इमाम-उल-हक (72), साथ ही निचले-मध्य क्रम के योगदान की बदौलत 50 ओवरों में कुल 275/8 का स्कोर बनाया. मोहम्मद नवाज़ के चार विकेटों के नेतृत्व में उनके गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को रन-चेज़ में केवल 155 पर सिमट दिया, क्योंकि पाकिस्तान ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे 12 जून को मुल्तान में होगा. 

First Published : 11 Jun 2022, 10:03:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.