logo-image

टेस्ट क्रिकेट में जो काम अनिल कुंबले और हरभजन नहीं कर पाए वो अक्षर पटेल ने कर दिया

चेन्नई टेस्ट मैच में टीम इंडिया का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला पहले रोहित शर्मा ने 161 रनों पारी खेली फिर आर अश्विन ने पांच विकेट लिए.

Updated on: 16 Feb 2021, 05:24 PM

नई दिल्ली :

चेन्नई टेस्ट मैच में टीम इंडिया का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला पहले रोहित शर्मा ने 161 रनों पारी खेली फिर आर अश्विन ने पांच विकेट लिए. इसके अलावा जब चेन्नई के विकेट क्रिकेट एक्सपर्ट सवाल उठा रहे थे तब टीम इंडिया के ऑलराउंडर आर अश्विन ने शतक लगा दिया. उसके बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और इंग्लैंड की टीम को 164 रनों पर ढेर कर दिया. अब अक्षर पटेल ने इस पांच विकेट के साथ बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई में इंग्लैंड पर जीत के बाद कोहली ने बताया जीत का मंत्र

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल अपने डेब्यू टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर बन गए हैं. पटेल ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दूसरी पारी में 60 रन देकर पांच विकेट चटकाए. भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर इंग्लैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से अपनी अब तक का सबसे बड़ी जीत दर्ज की. इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की ली है. पटेल से पहले, पांच भारतीय स्पिनर अपने डेब्यू टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL से पहले विराट कोहली को तगड़ा झटका, रिलीज किए गए खिलाड़ी ने लगाए पांच छक्के

भारत के लिए अपने डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे पहले स्पिनर वीवी कुमार थे, जिन्होंने 1960/61 में दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 64 रन देकर पांच विकेट लिए थे. उनके बाद दिलीप दोशी ने 1979/80 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे. नरेंद्र हिरवानी ने 1987/88 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 61 रन देकर आठ विकेट और दूसरी पारी में 75 रन देकर आठ विकेट झटके थे. वहीं, अमित मिश्रा ने 2008/09 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन पर पांच विकेट चटकाए थे.  स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अपने टेस्ट डेब्यू में पांच हासिल कर चुके हैं. अश्विन ने ये कारनामा 2011/12 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 47 रन देकर छह विकेट लिए थे. वहीं भारत के लिए अक्षर पटेल डेब्यू में पांच विकेट लेने वाले 9वें खिलाड़ी है और छठे स्पिनर है. इस लिस्ट मोहम्मद नासिर, सईद अबिद अली और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाज है.

ये भी पढ़ें : IPL 2021 में ग्‍लैन मैक्‍सवेल इस टीम के लिए खेलना चाहते हैं, लिया विराट कोहली का नाम 

साफ है कि जो काम अनिल कुंबले और हरभजन सिंह जैसे दिग्गज नहीं कर पाए वो अक्षर पटेल ने कर दिया दिखाया है. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी पटेल की तारीफ की है. विराट कोहली ने कहा कि अक्षर के लिए ये खास पल है. अगर वो चोटिल नहीं होते तो पहला मुकाबला भी खेलते. वो तेजी से गेंदबाजी करते हैं और उम्मीद है कि कुछ और मुकाबलों के बाद वह टेस्ट क्रिकेट में ढल जाएंगे.

 

(IANS के साथ)