News Nation Logo
Banner

AUS vs IND: Virat Kohli की वजह से इस चैनल को होगा भारी नुकसान, जानें क्या है मामला

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों चैनलों ने टेस्ट सीरीज के लिए किए गए अपने प्रोमोशन में विराट कोहली को तवज्जो दी है.

IANS | Updated on: 12 Nov 2020, 11:38:07 PM
virat kohli10

विराट कोहली (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सीमित ओवर और सिर्फ पहला टेस्ट मैच खेलने के फैसले से प्रसारणकर्ता चैनल-7 (Channel 7) को नुकसान होता दिख रहा है लेकिन उसके प्रतिद्वंदी चैनल फॉक्स स्पोटर्स (Fox Sports) को फायदा हो सकता है. चैनल-7 के पास ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के प्रसारण अधिकार हैं जबकि टी-20 और वनडे सीरीज के प्रसारण अधिकार फॉक्स स्पोटर्स के पास हैं. दोनों चैनल हालांकि एडिलेड ओवल में होने वाले पहले टेस्ट मैच का प्रसारण कर सकेंगे. यह डे-नाइट मैच होगा.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup के सुरक्षित आयोजन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी BCCI: जय शाह

बीसीसीआई ने सोमवार को कोहली को Paternity Leave की मंजूरी दे दी थी. इसी कारण वह पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश वापस लौट जाएंगे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों चैनलों को सीरीज के अपने प्रोमोशन में कोहली को तवज्जो दी है. द आस्ट्रेलियन अखबार ने लिखा है किफुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बास्केटबाल आइकन लेबरोन जेम्स ही वे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जिनकी मार्केटिंग कीमत और सोशल मीडिया पर अहमियत किंग कोहली से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- Virat Kohli की तारीफ में Adam Zampa ने पढ़े कसीदे, बताई खास बातें

रिपोर्ट में लिखा गया है कि दोनों चैनलों ने गर्मियों में होने वाली सीरीज के लिए प्रमोशन लगभग पूरी तरह से विराट कोहली को केंद्र में रखकर ही बनाए हैं. अब चैनल-7 को अपने विज्ञापनों को दोबारा तैयार करना होगा क्योंकि कोहली तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे जिसमें बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भी शामिल है. फॉक्स स्पोटर्स को इससे दोगुना फायदा होगा. यह भी ध्यान देने वाली बात है कि चैनल-7 का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ विवाद हो गया था और उसने 450 मिलियन के करार को खत्म करने की बात भी कही थी.

ये भी पढ़ें- टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को 3-1 से हराएगा ऑस्ट्रेलिया? इस दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

बीसीसीआई ने कार्यक्रम में बदलाव किया था और इसी कारण उन्होंने वित्तीय फीस में कटौती की मांग की थी जिसके कारण दोनों के बीच में विवाद हुआ था. कोविड-19 के कारण कम दर्शकों के चलते भी कटौती की मांग की गई थी. पहले टी-20 सीरीज अक्टूबर में टी-20 विश्व कप से पहले होनी थी जबकि टेस्ट सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से होनी थी. वनडे सीरीज का आयोजन जनवरी के मध्य में होना था. कोविड-19 के कारण विश्व कप रद्द हो गया था. अब नए कार्यक्रम के अनुसार दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले पहले वनडे मैच से होगी.

ये भी पढ़ें- AUS vs IND: टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, एबोट सहित इन खिलाड़ियों को मिला मौका

29 नवंबर को दूसरा वनडे भी इसी मैदान पर खेला जाएगा. कैनबरा का मनुका ओवल दो दिसंबर को तीसरे वनडे मैच की मेजबानी करेगा. इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत होगी. पहला टी-20 मनुका ओवल पर ही चार दिसंबर को होगा. दूसरा और तीसरा टी-20 मैच छह दिसंबर, आठ दिसंबर को एससीजी में खेला जाएगा. 17 दिसंबर से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बचाने के अभियान की शुरूआत करेगी.

First Published : 12 Nov 2020, 05:07:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो