logo-image

IND vs AUS Final : रोहित शर्मा को सुकून देगा अहमदाबाद का ये रिकॉर्ड, भारत ने यहां रोका था ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ

IND vs AUS Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. लेकिन अहमदाबाद का एक रिकॉर्ड कप्तान रोहित शर्मा को सुकून देने वाला है.

Updated on: 19 Nov 2023, 12:25 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Final World Cup 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अपने सभी 10 मैचों में जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई है. जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है. यानी खिताबी मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है. हालांकि, मेजबान होने और कंसिस्टेंसी के चलते इस मैच में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

वनडे वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का ओवरऑल रिकॉर्ड बेहतर रही है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 13 में से 8 मैचों में जीत हासिल की है, लेकिन यह तो इतिहास की बात है, लेकिन इन मुकाबलों को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलिया की बजाय मेजबान टीम भारत का पलड़ा भारी नजर आता है. भारत में वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया की 5 बार भिड़ंत हो चुकी है. जिसमें से 3 मुकाबले भारत ने जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को 2 में जीत मिली है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा वर्ल्ड कप फाइनल, यहां 1984 में खेला गया था पहला ODI, तब भी भारत-ऑस्ट्रेलिया की थी भिड़ंत

1987 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया का दो बार आमना-सामना हुआ, जिसमें से एक बार भारत और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1996 के वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में भारत को हराया. साल 2011 में अहमदाबाद में ये दोनों टीमें फिर आमने-सामने आईं और क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. वही, अब अहमदाबाद में 19 नवंबर को इन दोनों टीमों के बीच फाइनल खेला जाना है. इसका रिजल्ट तो भविष्य में है. लेकिन भारत ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ अहमदाबाद में रोक दिया था और वर्ल्ड चैंपियन बना था.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच बनेगा एतिहासिक, भारतीय वायु सेना से होगी मुकाबले की शुरुआत

वर्ल्ड कप 2023 की बात करें तो दोनों टीमें ग्रुप स्टेज में 8 अक्टूबर को भिड़ चुकी हैं. भारत ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. ऐसे में साफ है कि जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में हुए मुकाबलों की बात होती है तो मेजबान टीम का पलड़ा बहुत भारी है.