logo-image

IND vs AUS : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा वर्ल्ड कप फाइनल, यहां 1984 में खेला गया था पहला ODI, तब भी भारत-ऑस्ट्रेलिया की थी भिड़ंत

IND vs AUS Final : वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है. यहां के मैदान पर पहला वनडे इंटरनेशनल 39 साल पहले खेला गया था. तब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने थी.

Updated on: 17 Nov 2023, 01:52 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS World Cup Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. अब यह दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. यह कभी सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा स्टेडियम के नाम से पहचाना जाता था. 1982 में पहली बार यह स्टेडियम बनकर तैयार हुआ था. इस स्टेडियम के बनने के दो साल बाद यानी 1984 में इस मैदान पर पहली बार वनडे इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया.

साल 1984 में इस मैदान पर पहली बार वनडे इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया. 39 साल पहले खेले इस मुकाबले में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया बतौर वर्ल्ड चैंपियन उतरी थी. 1983 का वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों के उसके हौंसले बुलंद थे. ऐसा लगा था कि भारत इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करेगा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सारे अनुमानों को गलत साबित करते हुए यहां एकतरफा जीत हासिल की थी.

रवि शास्त्री और रोजर बिन्नी की शतकीय साझेदारी

मोटेरा स्टेडियम में खेले गये पहला वनडे मैच 46-46 ओवर था. इस पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान किम ह्यूजेस का फैसला गलत साबित हुआ और भारतीय ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर दी. रवि शास्त्री और रोजर बिन्नी के बीच 104 रनों की पार्टनरशिप हुई. इसके बाद रोजर बिन्नी को टॉम होगन ने पवेलियन भेजा. वह 57 रन बनाकर आउट हुए. बिन्नी के आउट होने के बाद पूरी भारतीय टीम देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. 

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट गंवाकर 206 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी अच्छी शुरुआत की. पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. इसके बाद ग्रीम वूड (32) रन आउट हुए. फिर केप्लर वेसल्स (42) भी पवेलियन लौट गए. यहां से एलन बॉर्डर ने कप्तान किम ह्यूज (29) के साथ 73 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्तिथि में पहुंचा दिया. इसके बाद उन्होंने ग्राहम यालोप (32) के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां 44वें ओवर में ही 7 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया था. एलन बॉर्डर ने 90 गेंद पर 62 रन की नाबाद पारी खेली थी. वहीं 25 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले ज्यॉफ लॉसन 'प्लेयर ऑफ दी मैच' रहे थे.