logo-image

टेस्ट डेब्यू में ही ऑस्ट्रेलिया को अपने स्पिन पर नचाया, रच दिया इतिहास

प्रभात जयसूर्या अब टेस्ट डेब्यू मैच में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं. टेस्ट मैच डेब्यू में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम दर्ज है.

Updated on: 12 Jul 2022, 07:45 AM

नई दिल्ली:

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच गॉल में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 39 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबरी कर ली. इस दौरान अपना डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर प्रभाव जयसूर्या ने खूब जलवा बिखेरा. 30 साल के प्रभात जयसूर्या ने अपने डेब्यू मुकाबले में 177 रन देकर 12 विकेट झटके.

प्रभात जयसूर्या अब टेस्ट डेब्यू मैच में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं. टेस्ट मैच डेब्यू में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम दर्ज है. साल 1988 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 136 रन देकर 16 विकेट चटकाए थे.

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला टीम का हुआ ऐलान, हरमनप्रीत कौर संभालेंगी टीम की कमान

हिरवानी के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी हैं. मैसी ने साल 1972 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 137 रन देकर 16 विकेट झटके थे. वहीं इंग्लैंड के फ्रेडरिक मार्टिन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. मार्टिन ने 1890 में आयोजित ओवल टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ 102 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे.

प्रभात जयसूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 118 रन देकर 6 विकेट चटकाए. वहीं दूसरी पारी में 59 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. यह डेब्यू टेस्ट मैच में किसी श्रीलंकाई गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. इसके साथ ही जयसूर्या तीसरे ऐसे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में एक पारी में 6 विकेट चटकाए हों. इससे पहले उपुल चंदना और प्रवीण जयविक्रमा ने यह कारनामा किया था.

2012 में किया था अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू

प्रभात जयसूर्या ने साल 2012 में कोलंबो क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. उन्होंने अब तक 63 फर्स्ट क्लास मैचों में 234 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 25.08 रहा है.

2018 में किया था वनडे में डेब्यू

साल 2018 में प्रभात जयसूर्या ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्हें उस दौरान कुल दो मैचों में मौका मिला था, लेकिन एक भी विकेट लेने में नाकाम रहे थे.