logo-image

Aus vs Pak: बाबर आजम-रिजवान के शतकों ने बचाई पाक की लाज, कंगारुओं की एक भी टैक्टिस नहीं आई काम

पाकिस्तान के लिए ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने दूसरी पारी में 305 गेंदों पर सामना करते हुए 96 रन बनाए. उन्होंने बाबर आजम के साथ मिल कर तीसरे विकेट के लिए 228 रनों की साझेदारी की थी.

Updated on: 16 Mar 2022, 06:42 PM

highlights

  • पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच ड्रॉ
  • कराची टेस्ट मैच को पाकिस्तान ने बचाया
  • बाबर आजम को चुना गया मैन ऑफ द मैच

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच कराची में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने 506 रनों का असंभव लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 7 विकेट के नुकसान पर 443 रन बना लिये और पाकिस्तान की तय लग रही मैच की हार को ड्रॉ में बदल दिया. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम 196 रन बनाकर आखिरी सत्र में आउट हुए. वहीं, उप कप्तान मोहम्मद रिजवान शतक लगाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने आखिरी के सत्र में अपनी पूरी ताकत झोंक दी, लेकिन रिजवान ने पाकिस्तान का किला ढहने नहीं दिया और पांचवें टेस्ट मैच के ड्रॉ होने से ठीक पहले अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया. रिजवान 177 गेंदों पर 104 रन बनाकर नाबाद रहे.

पांचवें दिव रिजवान-बाबर ने छकाया

पाकिस्तान के लिए ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने दूसरी पारी में 305 गेंदों पर सामना करते हुए 96 रन बनाए. उन्होंने बाबर आजम के साथ मिल कर तीसरे विकेट के लिए 228 रनों की साझेदारी की थी. पाकिस्तान का तीसरा विकेट मैच के पांचवें दिन शफीक के तौर पर गिरा था. इसके बाद 277 रनों के कुल स्कोर पर फवाद आलम आउट हो गए. इसके बाद रिजवान और बाबर आजम ने 115 रनों की साझेदारी की पाकिस्तान मैच हार न जाए, इस संभावना को समाप्त कर दिया. आजम का विकेट 392 रनों के कुल स्कोर पर गिरा. इसके तुरंत बाद अगली ही गेंद पर फहीम अशरफ खाता खोले बिना आउट हो गए, जबकि सातवां विकेट 414 रनों के कुल स्कोर पर साजिद के रूप में गिरा. रिजवान के साथ नौमान अली नाबाद लौटे. उन्होंने 18 गेंदों का सामना किया और बिना रन बनाए एक छोर थामे रखा. 

मैच के चौथे दिन ही आजम ने जड़ दिया था शतक

इससे पहले. मैच के चौथे दिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Pakistan Test Captain Babar Azam) ने शतक जमाया. ये बाबर आजम के टेस्ट करियर का ये छठां शतक रहा. बाबर आजम की शतकीय पारी के दम पर पाकिस्तानी टीम ने मैच के चौथे दिन 2 विकेट के नुकसान पर 192 रन बना लिये थे. आजम 102 रन बनाकर नाबाद रहे. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पाकिस्तान के सामने कराची टेस्ट मैच को जीतने के लिए 506 रनों का लक्ष्य रखा था, जो अबतक कभी हासिल नहीं हो सका है. और ये रिकॉर्ड अब तक मेनटेन रहा है.

ये रहे मैच के हीरो

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने 196 रनों की पारी खेली. जो चौथे इनिंग में सातवां सबसे बड़ा स्कोर रहा. उन्होंने दो दिनों तक पाकिस्तान के किले को ढहने से रोका और जब आउट हुए, तब तक पाकिस्तान सुरक्षित स्थिति में पहुंच चुका था.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाया था विशाल स्कोर

पाकिस्तान दौरे पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कराची टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है. पहले तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 556 रन पहली पारी में बनाए डाले और मैच के तीसरे दिन तक पहली पारी की ही बल्लेबाजी चलती रही, तो एक ही दिन में पूरी पाकिस्तानी टीम को महज 148 रनों पर ढेर कर दिया. पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया टीम ने 408 रनों की बढ़त बनाने के बावजूद दूसरी पारी में बल्लेबाजी चुनी. ऐसा करके ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तानी टीम का मनोबल ही तोड़ दिया. मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट खोकर 81 बना लिये थे और मैच के चौथे दिन जैसे ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मार्नस लबुशाने का विकेट गंवाया, वैसे ही पारी घोषित कर दी. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान के सामने 506 रनों का लक्ष्य रखा. हालांकि ये मैच अब ड्रॉ हो गया है.

ये भी पढ़ें: आईपीएल: James Faulkner को सैलरी तक न दे पाने वाला PSL देख रहा IPL जैसे सपने, देखता हूं कोई आईपीएल कैसे खेलता है...