logo-image

आईपीएल: James Faulkner को सैलरी तक न दे पाने वाला PSL देख रहा IPL जैसे सपने, देखता हूं कोई आईपीएल कैसे खेलता है...

रमीज रजा (Ramiz Raja) ने पीएसएल 2022 (PSL 2022) के पूरे एक महीने बाद मुंह खोला है. उन्होंने कहा कि आईपीएल क्रिकेट के पूरे कल्चर को बदलने वाला टूर्नामेंट साबित हुआ है. उसकी तर्ज पर दुनिया के बाकी हिस्सों में टूर्नामेंट...

Updated on: 15 Mar 2022, 07:19 PM

highlights

  • पीएसएल के लिए सपने देख रहे हैं रमीज रजा
  • आईपीएल की तर्ज पर करना चाहते हैं ऑक्शन
  • पैसों की तंजी से परेशान है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

नई दिल्ली:

हिंदुस्तान का एक पड़ोसी देश है, नाम है पाकिस्तान. वो हर चीज में हिंदुस्तान की बराबरी करना चाहता है और कोशिश भी खूब करता है. लेकिन सफल किसी भी काम में हो नहीं पाता. अब पाकिस्तान में क्रिकेट की देख रेख करने वाले पीसीबी के चेयरमैन रमीज रजा एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट की नकल करने का ऐलान कर दिया है. रमीज रजा ने कहा है कि अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास पैसा आ जाता है, तो वो आईपीएल की तर्ज पर खिलाड़ियों का ऑक्शन करेगा. फिर देखते हैं कि विदेशी खिलाड़ी कैसे पीएसएल छोड़कर आईपीएल में जाते हैं. ये वही रमीज रजा हैं, जिनका बोर्ड जेम्स फॉकनर जैसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को पैसा नहीं दे पाया और जेम्स पीएसएल को बीच में ही छोड़कर चले गए. 

आईपीएल ने पूरी दुनिया में क्रिकेट के स्वरूप को ही बदल डाला

रमीज रजा (Ramiz Raja) ने पीएसएल 2022 (PSL 2022) के पूरे एक महीने बाद मुंह खोला है. उन्होंने कहा कि आईपीएल क्रिकेट के पूरे कल्चर को बदलने वाला टूर्नामेंट साबित हुआ है. उसकी तर्ज पर दुनिया के बाकी हिस्सों में टूर्नामेंट शुरू हुए हैं. उन्होंने साफ कहा कि बीसीसीआई (BCCI) के पास बहुत पैसा है. वो इसीलिए सबसे अलग तरीके से आईपीएल कराता है. उन्होंने कहा कि अभी ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश, इंग्लैंड में द हंड्रेड, वेस्ट इंडीज में कैरीबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) और पाकिस्तान में पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) जैसे टूर्नामेंट सफल तरीके से चल रहे हैं. लेकिन पैसा सबसे ज्यादा आईपीएल (IPL) में है. ऐसे में खिलाड़ी आईपीएल में खेलने को प्रमुखता देते हैं. उन्होंने कहा कि आईपीएल जैसे प्लेटफॉर्म न सिर्फ खिलाड़ियों को मशहूर बनाते हैं और खूब पैसा देते हैं, बल्कि आईपीएल के बड़े स्वरूप की वजह से उन खिलाड़ियों को जीवन के लिए बहुत सारे अनुभव मिलते हैं. 

पीएसएल भी बनाएगा प्लेयर्स का पूल, लगेगी बोली

रमीज रजा ने कहा कि पीएसएल (Pakistan Super League) अब प्लेयर्स का पूल बनाएगा. जिसमें दुनिया भर के बड़े खिलाड़ियों के नाम होंगे. इसके बाद उनकी आईपीएल जैसी ही बोली लगेगी, ताकि हम दुनिया के सभी टॉप प्लेयर्स को पाकिस्तान बुला सकें. हालांकि इसके लिए हमें आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनना होगा. उन्होंने कहा कि अभी पीसीबी के पास सिर्फ पीएसएल और आईसीसी से मिला फंड ही है. हम अगले साल से बदलाव करना चाहते हैं और बाजार के हिसाब से चीजों को बदलना चाहते हैं. इसके लिए अब हम फ्रेंचायजी के मालिकों के साथ बातचीत करेंगे. उन्होंने कहा कि क्रिकेट पैसे का खेल है. ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट में पैसा आएगा, तो हमारी इज्जत भी बढ़ेगी.