News Nation Logo

INDvsENG : अश्‍विन ने 114  साल बाद कर दिया ऐसा काम, बने पहले भारतीय गेंदबाज 

जब इंग्‍लैंड की दोबारा बल्‍लेबाजी आई तो कप्‍तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को गेंदबाजी देने के बजाय अश्‍विन को चुना.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Feb 2021, 01:34:44 PM
Virat kohli ashwin

Virat kohli ashwin (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के चौथे दिन भले भारतीय टीम जल्‍दी सिमट गई हो और फॉलोऑन बचाने के लिए जरूरी रन बना पाई हो और इंग्‍लैंड ने भारत को फॉलोऑन देने के बजाय फिर से बल्‍लेबाजी करना पसंद किया हो, लेकिन जब इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी आई तो स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ने वो कर कर दिया जो इससे पहले 114 साल पहले हुआ था. दरअसल जब इंग्‍लैंड की दोबारा बल्‍लेबाजी आई तो कप्‍तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को गेंदबाजी देने के बजाय अश्‍विन को चुना. अश्विन पहला ओवर लेकर आए और आते ही पहली ही गेंद पर विकेट झटक लिया. टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो इससे पहले 1888 में बॉबी पील और इसके बाद साल 1907 में बर्ट वोगलेर ने ये काम किया था, ये दोनों भी स्‍पिनर थे, कप्‍तान ने पहला ओवर दिया और इन दोनों गेंदबाजों ने पहले ओवर ही पहली ही गेंद पर विपक्षी टीम का विकेट गिरा दिया . 

यह भी पढ़ें :  INDvsENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

यानी अब तक के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो केवल तीन ही बार ऐसा हो पाया है. पहले दो बार हुआ था और अब 114 साल बाद अश्‍विन ये कारनामा कर दिखाया. अश्‍विन ने आज जो काम किया है, उसे सालों साल याद रखा जाएगा, अब कब और कौन सा गेंदबाज ऐसा करेगा कहना मुश्किल हैं, लेकिन सदियों में कभी ऐसा होता है जो अश्‍विन ने किया. वहीं अश्‍विन की बल्‍लेबाजी की बात करें तो तीसरे दिन नाबाद लौटने के बाद अश्‍विन ने आज भी कुछ अच्‍छे शॉट खेले और टीम को आगे ले जाने में मदद की, लेकिन वे ज्‍यादा देर तक वॉशिंगटन सुंदर का साथ नहीं दे पाए और 31 रन पर आउट हो गए. इससे पहले अश्‍विन ने पहली पारी में भी 55 से भी ज्‍यादा ओवर गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए थे. इसके बाद आज पहली गेंद पर विकेट लेने के बाद दूसरा विकेट भी अश्‍विन ने ही लिया.  अब मैच का चौथा दिन चल रहा है, इसलिए सारी उम्‍मीदें स्‍पिनर्स से ही हैं. टीम इंडिया इस मैच में तीन स्‍पिनर्स के साथ उतरा है. रविचंद्रन अश्‍विन  के अलावा दूसरे गेंदबाज शाहबाज नदीम हैं, जो अपना दूसरा ही टेस्‍ट खेल रहे हैं, वहीं तीसरे स्‍पिनर के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर हैं, उन पर भी काफी दारोमदार होगा. हालांकि उन्‍होंने अपना चयन तो सही साबित कर दिया, जिस पिच पर विराट कोहली, रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा जैसे बल्‍लेबाज कुछ नहीं कर सके, वहां वॉशिंगटन सुंदर ने 85 रन की नाबाद पारी खेली. ऋषभ पंत के बाद वही टीम इंडिया के सबसे बड़े स्‍कोरर रहे. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया की पूरी पारी 337 रन पर समाप्‍त, इंग्‍लैंड ने नहीं दिया फॉलोआन, जानिए हाल

इससे पहले भारत की पूरी टीम इंग्लैंड के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन 337 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इसके साथ ही इंग्लैंड ने 241 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. हालांकि, मेहमान टीम ने भारत को फॉलो-ऑन नहीं दिया और फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया. 6 विकेट के नुकसान पर 257 रनों के स्कोर से आगे खेलते हुए भारत ने पहले घंटे के ब्रेक से ठीक पहले रविचंद्रन अश्विन को खो दिया. अश्विन को जैक लीच ने आउट किया. अश्विन (31) ने आउट होने से पहले वाशिंगटन सुंदर के साथ 80 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. इससे पहले तीसरे दिन, ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने 91 और 73 रनों का बहुमूल्य योगदान दिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 01:34:44 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो