News Nation Logo

अश्विन तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन का टेस्ट क्रिकेट का ये सबसे बड़ा कीर्तिमान 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है. मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैच खेलकर 800 विकेट अपने नाम किए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 May 2021, 11:54:31 AM
ravichandran ashwin

ravichandran ashwin (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

Most Wicket In Test Cricket : टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है. मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैच खेलकर 800 विकेट अपने नाम किए हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न हैं, जिन्होंने 708 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 विकेट हैं. टॉप तीन में तीनों स्पिनर. मुथैया मुरलीधरन का ये रिकार्ड हाल फिलहाल कोइ तोड़ पाएगा, ऐसा लगता तो नहीं.  इस वक्त जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें सबसे आगे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन हैं. जो अब तक 614 विकेट ले चुके हैं. वे भी अब लगता नहीं कि ज्यादा दिन क्रिकेट खेल पाएंगे. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉज ने कहा है कि भारत के रविचंद्र्रन अश्विन मुरलीधरन का रिकार्ड तोड़ सकते हैं. हालांकि अश्विन के 78 टेस्ट मैचों में 409 विकेट लिए हैं और वह मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट से अभी 391 विकेट पीछे हैं. ब्रैड हॉग ने कहा है कि अश्विन अभी 34 वर्ष के हैं और मेरे ख्याल से वह 42 साल की उम्र तक टेस्ट खेल सकते हैं. उनकी बल्लेबाजी में गिरावट आ सकती है लेकिन गेंदबाजी में वह दिन-प्रतिदिन उभर रहे हैं. वह कम से कम 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट तो लेंगे. हो सकता है कि वह मुरलीधरन के 800 विकेट के रिकॉर्ड को भी तोड़ दें.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : बचे हुए मैचों को मिस कर सकते हैं इंग्लैंड के खिलाड़ी, जानिए अपडेट 

ब्रैड हॉग ने टाइम्स नाउ ने कहा कि इसके पीछा का कारण यह है कि वह अच्छे हैं और उनमें इसकी क्षमता है. अश्विन की विकेट लेने की भूख बढ़ती जा रही है. वह इंग्लैंड के वातावरण में ढलने के लिए काउंटी क्रिकेट में भी खेले हैं जिसके कारण अश्विन हाल के दिनों में सफल क्रिकेटर बने हैं. ब्रैड हॉग ने मैदान पर अश्विन को एक शतरंज के खिलाड़ी की तरह का कहा और पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने जो पराक्रम दिखाया उसकी सराहना की.  हॉग ने कह कि अश्विन के खिलाफ आप कभी भी रन नहीं बनाने की सोच सकते हैं. वह ऐसे गेंदबाज हैं जिसके खिलाफ आप खेलना चाहेंगे क्योंकि आपको पता रहेगा कि अश्विन के खिलाफ खेलने से आपका अच्छा टेस्ट होगा. मेरे ख्याल से मैदान के अंदर वह शतरंज के एक खिलाड़ी की तरह हैं. भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में अश्विन ने जो पराकम दिखाया उसके बाद मैं अश्विन का काफी सम्मान करता हूं. उनके खिलाफ खेलना मेरा सौभाग्य था. वह शानदार गेंदबाज हैं. हॉग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सात टेस्ट, 120 वनडे और 15 टी20 मुकाबले खेले हैं. हॉग ने कहा कि अश्विन भले ही फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं लेकिन वातावरण और नियमों में बदलाव के कारण हम उन्हें ऑट टाइम ग्रेटेस्ट गेंदबाज नहीं कह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  श्रीलंका ने जीता आखिरी वन डे, सीरीज पर बांग्लादेश ने किया कब्जा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज 
मुथैया मुरलीधरन : 800
शेन वार्न : 708
अनिल कुंबले : 619
जिमी एंडरसन : 614
ग्लैन मैक्ग्रा : 563

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 May 2021, 11:54:31 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.