News Nation Logo

IPL छोड़कर वापस स्वदेश लौटेंगे श्रीलंकाई (Sri Lanka) खिलाड़ी! इस पूर्व कप्तान ने भी किया अनुरोध

रणतुंगा ने कहा, लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं विरोध प्रदर्शन में क्यों नहीं हूं. यह सिर्फ इतना है कि मैं पिछले 19 वर्षों से राजनीति में हूं और यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है.

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Apr 2022, 06:19:02 PM
Srilankan Players

Srilankan Players (Photo Credit: File)

मुंबई:  

Economic crisis in Srilanka : श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान रह चुके अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga) ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में खेल रहे सभी श्रीलंकाई खिलाड़ियों (Srilanka players) से मौजूदा आर्थिक संकट के दौरान अपने देश के समर्थन में आने और खड़े होने का आग्रह किया है. इन दिनों श्रीलंका खाद्य पदार्थ और ईंधन की कमी के साथ एक गंभीर आर्थिक संकट (economic crisis in srilanka) से जूझ रहा है जिससे इस द्वीप राष्ट्र में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं. COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से श्रीलंका की आर्थिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है.  

यह भी पढ़ें : हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने छक्का (Six) लगाते ही IPL में बनाया खास रिकॉर्ड, आप भी मानेंगे सिक्सर किंग को लोहा

ipl में खेल रहे खिलाड़ी सरकार के खिलाफ बोलने से कतरा रहे

श्रीलंका की आर्थिक स्थिति को देखते हुए पूर्व क्रिकेटर और मंत्री अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga) ने कहा, मैं वास्तव में नहीं जानता, लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे हैं जो आईपीएल (IPL) में शानदार खेल रहे हैं, लेकिन अपने देश के बारे में बातचीत नहीं कर रहे हैं. दुर्भाग्य से लोग सरकार के खिलाफ बोलने से डरते हैं. ये क्रिकेटर क्रिकेट बोर्ड (Srilanka cricket board) के लिए भी काम कर रहे हैं. मंत्रालय और वे अपनी नौकरियों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब उन्हें एक कदम उठाना होगा क्योंकि कुछ युवा क्रिकेटरों ने भी आगे आकर विरोध के समर्थन में बयान दिए हैं. रणतुंगा ने कहा, जब कुछ गलत हो रहा है तो आपको अपने व्यवसाय के बारे में सोचे बिना बाहर आने और उसके खिलाफ बोलने की हिम्मत होनी चाहिए. 

रणतुंगा ने कहा- एक हफ्ते के लिए श्रीलंकाई खिलाड़ी IPL खेलना छोड़ें 

रणतुंगा ने कहा, लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं विरोध प्रदर्शन में क्यों नहीं हूं. यह सिर्फ इतना है कि मैं पिछले 19 वर्षों से राजनीति में हूं और यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है. अभी तक कोई भी राजनीतिक दल और राजनेता विरोध प्रदर्शन में नहीं आए हैं और यही इस देश के लोगों की सबसे बड़ी ताकत है. इससे पहले वनिन्दु हसरंगा और भानुका राजपक्षे जैसे श्रीलंकाई खिलाड़ी आर्थिक संकट के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आए थे. पूर्व क्रिकेटर ने कहा, मुझे यकीन है कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी कौन हैं. मैं उल्लेख नहीं करना चाहता लेकिन मैं चाहता हूं कि वे एक हफ्ते के लिए अपनी नौकरी छोड़ दें और विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आएं.

आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका

इन दिनों श्रीलंका को विदेशी मुद्रा की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है, जिससे खाद्य और ईंधन आयात करने की उसकी क्षमता प्रभावित हुई है. आवश्यक वस्तुओं की कमी ने श्रीलंका को मित्र देशों से सहायता लेने के लिए मजबूर किया है. 
आर्थिक स्थिति की वजह से लोग प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. 
 
IPL में ये खिलाड़ी हैं शामिल

आईपीएल में पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar sangakara)और महेला जयवर्धने (mahela jayawardene) जैसे पूर्व क्रिकेटर जुड़े हुए हैं. वहीं पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (lasith malinga) भी सहायक स्टाफ के सदस्य के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं जबकि वनिन्दु हसरंगा (wanindu hasaranga), भानुका राजपक्षे (bhanuka rajapaksa), दुष्मंथा चमीरा (dushmantha chameera), चमिका करुणारत्ने (chamika karunaratne) और महेश थीक्षाना (mahesh theekshana) जैसे खिलाड़ी आईपीएल के किसी न किसी टीम से जुड़े हुए हैं. 

First Published : 12 Apr 2022, 06:19:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.