logo-image

BCCI ने बदल दिया क्रिकेट का सबसे बड़ा नियम, बॉलर्स को मिली स्पेशल छूट

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में बॉलर एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंक सकता है. मगर बीसीसीआई ने अपने घरेलू टूर्नामेंट में इस नियम में बदलाव किया है.

Updated on: 08 Jul 2023, 02:06 PM

नई दिल्ली:

अपेक्स काउंसिल की 18वीं बैठक शुक्रवार को मुंबई में हुई. इस मीटिंग में कई बड़े मुद्दों पर डिसकशन हुआ और फैसले लिए गए हैं. इस मीटिंग में एक ऐसा फैसला लिया गया है, जो गेंदबाजों को और खुलकर बॉलिंग करने की छूट देगा. जी हां, BCCI ने ऐलान कर दिया है की सैयद अली मुश्ताक ट्रॉफी के 16वें सीजन में गेंदबाज एक ओवर में एक नहीं बल्कि 2 बाउंसर फंक सकेंगे. इसके अलावा बोर्ड घरेलू टूर्नामेंट को और रोचक बनाने के लिए इसमें इम्पैक्ट प्लेयर नियम को भी जोड़ने की घोषणा कर चुका है. 

एक ओवर में फेंक सकेंगे 2 बाउंसर

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में बॉलर एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंक सकता है. मगर बीसीसीआई ने अपने घरेलू टूर्नामेंट में इस नियम में बदलाव किया है. जी हां, 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में गेंदबाज एक ओवर में 2 बाउंसर फेंक सकेंगे. शनिवार को रिलीज हुई एक मीडिया रिलीज में बताया गया कि BCCI ने अपकमिंग टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच बैलेंस बनाने के लिए एक ओवर में 2 बाउंसर फेंकने की इजाजत दे दी है. बताते चलें, सैय्यद अली मुश्ताक ट्रॉफी का 16वां सीजन 16 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2023 खेलने भारत आएगा या नहीं पाकिस्तान? ये शख्स लेगा इसका फैसला

सब्सीट्यूट प्लेयर का नियम

एपेक्स मीटिंग में बीसीसीआई ने सैयद मुश्तिक अली ट्रॉफी में इंपैक्ट प्लेयर नियम को इंट्रोड्यूज किया है. BCCI ने कहा है कि टॉस से पहले टीम 4 सब्स्टीट्यूट प्लेयर के साथ प्लेइंग-XI चुन सकती है और मैच के दौरान टीम कभी भी अपने इंपैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतार सकती है. इसके लिए ओवर निर्धारित नहीं हैं. बता दें, IPL 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर्स का सभी टीमों ने खूब फायदा उठाया था.