logo-image

जीवन भर विवादों में रहे Andrew Symonds, IPL को लेकर कही थी ये बात

सीमित ओवरों के क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे एंड्रयू सायमंड्स (Andrew Symonds) की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वो मैदान के अंदर जहां खूब आक्रामक होते थे, तो मैदान के बाहर भी उनकी एक अलग दुनिया थी.

Updated on: 15 May 2022, 09:52 AM

highlights

  • एंड्रयू सायमंड्स का निधन
  • कई विवादों से रहा है नाता
  • मंकीगेट जैसे मामलों से हुआ नाम खराब

नई दिल्ली:

सीमित ओवरों के क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे एंड्रयू सायमंड्स (Andrew Symonds) की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वो मैदान के अंदर जहां खूब आक्रामक होते थे, तो मैदान के बाहर भी उनकी एक अलग दुनिया थी. एंड्रयू सायमंड्स हमेशा मस्तमौला स्वभाव के लिए जाने जाते रहे और वो जिस भी मुद्दे पर बोले, खुलकर बोले. लड़े भी तो खुलकर लड़े. ऐसे में उनकी असमय मौत की वजह से क्रिकेट को चाहने वालों को बड़ा झटका लगा है.

सीमित ओवरों के बेहतरीन क्रिकेटर रहे एंड्रयू सायमंड्स

एंड्रयू सायमंड्स ऑस्ट्रेलिया के लिए दो बार विश्वकप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे. साल 2008 तक उनका करियर बेहद चमकदार रहा था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 वनडे मैचों की 161 पारियों में 33 बार नाबाद रहते हुए 5088 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने 133 विकेट भी लिए थे. एंड्रयू सायमंड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1462 रन बनाए तो अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 24 विकेट भी निकाले. इसके अलावा उन्होंने 14 इंटरनेशनल टी-20 मैचों की 11 पारियों में 48 से अधिक की औसत से 337 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 8 विकेट भी लिये. 

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी Andrew Symonds का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

कई विवादों से जुड़ा सायमंड्स का नाम

साइमंड्स अपने बेहतरीन खेल के साथ-साथ विवादों की वजह से भी चर्चा रहे. उनके और हरभजन सिंह के बीच हुआ मंकीगेट विवाद काफी चर्चा में रहा. इसके साथ-साथ साइमंड्स शराब की लत की वजह से भी चर्चा में रहे. उन्होंने कुछ समय पहले ये कह कर सनसनी फैला दी थी कि आईपीएल में उनके नाम पर बड़ी बोली लगी, जिसकी वजह से उनके दोस्त और ऑस्ट्रेलियाई टीम के क्लार्क के साथ उनकी अनबन हो गई थी. उन्होंने बताया कि उन्हें बड़ी रकम मिलने से उनका दोस्त ही खुश नहीं था. वो साल 2008 में पब में मारपीट के मामले में भी सुर्खियों में रहे थे, इसके अलावा साथी खिलाड़ियों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे विवाद भी उनके साथ जुड़े रहे.