logo-image

सहवाग, द्रविड़ और युवराज भी नहीं कर पाए वो काम, जो अजीत अगरकर ने कर दिखाया

अजीत अगरकर आज 44 साल के हो गए. अगरकर ने भारतीय़ टीम साल 1998 में एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. आइये जानते हैं अगरकर के कुछ ऐसे रिकॉर्ड जो बड़े से बड़े खिलाड़ी नहीं कर पाए.

Updated on: 04 Dec 2021, 04:45 PM

:

भारतीय टीम के पूर्व आलराउंडर अजीत अगरकर आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं. अगरकर का जन्म आज के ही दिन साल 1977 में मुंबई में हुआ था. आपको बता दें कि अजीत अगरकर ने बतौर आलराउंडर भारतीय टीम को कई बार विपरीत परिस्थिति में भी जीत दिलाई है. अगरकर ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था. आज हम आपको अजीत अगरकर के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे. जिससे उन्होंने क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई में जन्मे एजाज पटेल 10 विकेट लेने वाले तीसरे टेस्ट गेंदबाज बने

अजीत अगरकर दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं. जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में सबसे कम समय में 50 विकेट अपने नाम किया है. अजीत अगरकर वनडे मैचों में 182 दिन में 50 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. अजीत अगरकर के बाद ऐसा करने वाले श्रीलंका के अजंता मेंडिस हैं, जिन्होंने 277 दिन में वनडे में 50 विकेट लिया था. ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज पाकिस्तान के वकार यूनूस हैं. उनको वनडे मैचों में 50 विकेट लेने में 391 दिन लगा था. 

यह भी पढ़ें: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा जारी, T20 मैच टले

बात करें अगरकर के बल्लेबाजी की तो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भी सबको प्रभावित किया था. अगरकर वनडे मैचों में सबसे तेज 50 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वनडे में अगरकर ने 21 गेंदो पर 50 रन बनाया है. इस लिस्ट में 22 गेंदो में एकदिवसीय मैचों में 50 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो कपिल देव,विरेंद्र सहवाग,राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का नाम शामिल है.