logo-image

मुंबई में जन्मे एजाज पटेल 10 विकेट लेने वाले तीसरे टेस्ट गेंदबाज बने

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर खिलाड़ी जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली पारी में 9 विकेट लिए पर दूसरी पारी के सभी दस विकेट लेकर विश्व रिकार्ड बनाया था टोटल एक मैच में 19 विकेट लिए थे. 

Updated on: 04 Dec 2021, 02:16 PM

highlights

  • जिम लेकर और अनिल कुंबले भी ले चुके हैं एक पारी में 10 विकेट
  • सबसे पहले जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए थे 10 विकेट
  • फिर 43 साल बाद फरवरी 1999 में अनिल कुंबले ने बनाया था रिकॉर्ड

 

 

मुंबई:

मुंबई (Mumbai) में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel ) ने जिम लेकर और अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बाद टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट (10 Wicket) लेकर इतिहास रच दिया. ऐसा करने वाले वह तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. इस स्पिनर गेंदबाज ने वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया. भारत (India) के खिलाफ टेस्ट के दूसरे दिन जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी करने के लिए स्पिन गेंदबाज एजाज ने मोहम्मद सिराज को आउट कर यह कारनामा किया. आठ साल की उम्र में मुंबई से न्यूजीलैंड (Newzealand) चले जाने वाले इस गेंदबाज के पास अभी दूसरी पारी में भी गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें : एजाज पटेल ने कर दिया कमाल, ले लिए सभी के सभी विकेट

एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर की गेंदबाजी की और 12 ओवर मेडल डालते हुए 119 रन देकर 10 विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया. इससे पहले जिम लेकर ने वर्ष 1956 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन देकर 10 रन के इतिहास के पन्नों मे यह बेहतरीन कारनामा किया था. जबकि उसके बाद भारत के सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेने के लिए सिर्फ 26.3 ओवर लिए थे. पहली बार भारत में खेलते हुए 33 वर्षीय एजाज अहमद ने पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाजों की मजबूत शुरुआत के बावजूद बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और मैच में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया.

 1956 में सबसे पहले जिम लेकर बनाया था रिकॉर्ड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर खिलाड़ी जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली पारी में 9 विकेट लिए पर दूसरी पारी के सभी दस विकेट लेकर विश्व रिकार्ड बनाया था टोटल एक मैच में 19 विकेट लिए थे. 

1999 में अनिल कुंबले ने लिए थे 10 विकेट

लगभग 43 बाद फरवरी 1999 में जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारत का दौरा करने आई तब दिल्ली टेस्ट मैच में फ़िरोज शाह कोटला के मैदान में 7 फरवरी 1999 के दिन वहां स्पिन बॉलर अनिल कुंबले ने उस टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम की टीम की दूसरी पारी में 74 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम करके 43 साल पहले के बने जिम लेकर के रिकॉर्ड को बराबर किया पहली पारी में कुंबले ने 4 विकेट झटके थे.