logo-image

कोरोना काल के बाद आठ जुलाई से होगा पहला इंटरनेशनल टेस्‍ट, जानिए सारी डिटेल

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट पर करीब तीन महीने से लगी रोक अब खत्‍म होने जा रही है. एक बार फिर इंग्‍लैंड में ही क्रिकेट की शुरुआत हो रही है, वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के बीच पहला मैच आठ जुलाई से खेला जाएगा.

Updated on: 06 Jul 2020, 09:03 AM

New Delhi:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से क्रिकेट पर करीब तीन महीने से लगी रोक अब खत्‍म होने जा रही है. एक बार फिर इंग्‍लैंड में ही क्रिकेट की शुरुआत हो रही है, वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड (England Vs West Indies) के बीच पहला मैच आठ जुलाई से खेला जाएगा. लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार वो समय भी आ गया है. ब्रेक के बाद क्रिकेट एक बार फिर पटरी पर लौटने के लिए तैयार है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 8 जुलाई से शुरू हो रही है. हालांकि, कोरोना काल में वापसी कर रहे क्रिकेट का रंग-रूप पहले की तुलना में काफी अलग होगा. इस बीच वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज ने सीरीज को लेकर हूंकार भर दी है. 

यह भी पढ़ें ः आज खेल रहे होते सौरव गांगुली तो T20 क्रिकेट कैसे खेलते, जानिए क्‍या बोले

वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच को लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज वेस्टइंडीज के लिए एशेज की तरह ही है और उनकी टीम पिछले साल घरेलू सरजमीं पर जीती गई ट्राफी का बचाव करने की पूरी कोशिश करेगी. साउथम्पटन के एशेज बाउल में शुरुआती टेस्ट बुधवार से शुरू हो रहा है और कोरोना वायरस के कारण मार्च से निलंबित हुई सभी खेल गतिविधियों के बाद से यह पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला होगा.
वेस्टइंडीज ने पिछले साल कैरेबियाई सरजमीं का दौरा करने वाली जो रूट की इंग्लैंड टीम को 2-1 से शिकस्त दी थी. केमार रोच ने कहा कि मेहमान टीम उसी नतीजे को फिर से हासिल करना चाहती है. केमार रोच ने ‘द गार्डियन’ से कहा कि हम मजबूत थे और इस चीज ने लय बनाई. हर किसी ने प्रदर्शन किया और हम यहां भी उसी तरह के प्रदर्शन का अनुकरण करने की कोशिश करेंगे. ट्राफी कैरेबियाई सरजमीं पर वापस ले जाना हमारा पहला लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें ः यूनुस खान ने ग्रांड फ्लावर की गर्दन पर रख चाकू, इससे क्‍या है मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का कनेक्‍शन!

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में जीत हासिल करना शानदार होगा लेकिन यह ट्राफी का बचाव करना है. यह हमारी सबसे बड़ी सीरीज है, यह हमारे लिए एशेज की तरह है इसलिये यह उतनी ही चुनौतीपूर्ण है. रोच दोनों टीमों के बीच पिछली सीरीज में 18 विकेट झटककर सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे थे और उन्हें अपने निरंतर प्रदर्शन के लिए ‘मैन आफ द सीरीज’ चुना गया था.
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है और इस 31 साल के खिलाड़ी को लगता है कि अब गेंद को चमकाना काफी मुश्किल होगा लेकिन गेंदबाज इसका तरीका ढूंढ लेंगे. उन्होंने कहा कि हां, यह सबसे कठिन चीज होगी, लेकिन उम्मीद करते हैं कि दिन में कुछ गर्मी होगी और खिलाड़ियों को कुछ पसीना आएगा. हालांकि पसीना आने के लिये काफी गर्मी की जरूरत है. लेकिन मौसम भले ही कैसा भी हो, हम तरीका ढूंढ लेंगे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की शिकायत के बाद जानिए क्‍या आया BCCI का जवाब, जानिए यहां

आपको बता दें कि पहला टेस्ट मैच आठ जुलाई से एजेस बॉउल में खेला जाएगा, जबकि दूसरा 16 से 20 जुलाई तक और तीसरा टेस्‍ट 24 से 28 जुला तक होगा. इस तरह तीनों टेस्ट मैच 21 दिन के अंदर खेले जाएंगे. इन स्थलों का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि इनमें स्टेडियम के अंदर या उसके पास में होटल है और इनमें जैव सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकता है. वहीं इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इन प्रयासों के बावजूद वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर और कीमो पॉल ने अपने क्रिकेट बोर्ड से स्वविवेक से फैसला करने की छूट मिलने पर दौरे पर आने से इन्कार कर दिया था. सीरीज के दौरान खेलते हुए भी खिलाड़ियों को कुछ कड़े स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग नहीं करना भी शामिल है. इसके अलावा खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ का लगातार परीक्षण किया जाएगा. वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

(इनपुट एजेंसी)