logo-image

आईपीएल-2008 के बाद फिर से एक टीम में खेलेंगे भारत-पाकिस्तान के क्रिकेटर्स !

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी अगर एक ही टीम में खेलते दिखें तो कैसा लगेगा. हालांकि आईपीएल 2008 में ऐसा हुआ था. अब एक बार फिर से ऐसा  हो सकता है. 

Updated on: 06 Jun 2022, 10:29 PM

दिल्ली :

भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंदिता जगजाहिर है. भारत ने लंबे समय से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलना भी बंद कर रखा है. यहां तक की आईपीएल में भी पाकिस्तान के खिलाड़ियों को नहीं खिलाया जाता. सिर्फ पहले आईपीएल यानी आईपीएल 2008 में पाकिस्तान के खिलाड़ी भारतीय एवं अन्य देशों के खिलाड़ियों के साथ खेले थे. इसके बाद से उन्हें आईपीएल में नहीं खिलाया गया. भारत पाकिस्तान के खिलाड़ी आमने-सामने भी सिर्फ आईसीसी प्रतियोगिताओं जैसे वर्ल्ड कप, एशिया कप में होते हैं. 

इसे भी पढ़ें: T-20 World Cup : 23 अक्टूबर को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, इस टीम पर होगा दबाव 

अब दोबारा भारतीय और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के एक साथ खेलने की संभावना है. बात हो रही है दुबई में होने वाली आईएलटी-20 (ILT-20) प्रतियोगिता की. दुबई में आईपीएल की तरह ही नई लीग शुरू हो रही है. इसमें छह टीमें खेलेंगी. मजेदार बात ये है कि ज्यादातर टीमें खरीदने वाले भारतीय हैं. आईएलटी-20 में कोलकाता नाइट राइडर के मालिक शाहरुख खान,  दिल्ली कैपिटल्स के मालिक किरन कुमार,  मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, ग्लेजर फैमिली और राजेश शर्मा ने टीमें खरीदी हैं. इस तरह से आधी टीमों को मालिक  वो लोग हैं जो आईपीएल में भी टीमों के मालिक हैं. इस लीग में भारत और पाकिस्तान, दोनों देशों के खिलाड़ियों के खेलने की संभावना है. हालांकि अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है और ऐसे सिर्फ सोशल मीडिया पर कयास लग रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो करीब 22 साल बाद दोनों देशों के खिलाड़ियों को क्रिकेट प्रेमी एक  साथ खेलते देखेंगे. यह लीग अगले साल 6 जनवरी से 12 फरवरी के बीच होनी है. 

बता दें कि इस लीग से पहले एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी आमने-सामने होंगे. इसके एशिया कप 27 अगस्त से और टी-20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से होगा. इसके बाद अगले साल जनवरी में आईएलटी-20 का आयोजन होगा.