logo-image

Asia Cup 2025 की मेजबानी कर सकते हैं ये 2 देश, जानें ODI या T20 किस फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट?

Asia Cup 2025: एशियन क्रिकेट काउंसिल की अगले दो दिन बैठक होने वाली है. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. इसी बैठक में अगले एशिया कप के आयोजन किस देश में होगा इसका फैसला हो सकता है.

Updated on: 30 Jan 2024, 11:54 AM

नई दिल्ली:

Asia Cup Host Nation: एशिया कप 2023 वनडे फॉर्मेट में खेला गया था और टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था. अब एशियन क्रिकेट काउंसिल की इंडोनेशिया के बाली में अगले दो दिन तक बैठक होने वाली है. इस मीटिंग में जय शाह सहित कॉन्टिनेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित होंगे और कई अहम फैसले होने हैं. इसमें Asia Cup 2025 की मेजबानी, मीडिया राइट्स और अगला एशिया कप किस फॉर्मेट में खेला जाएगा. इस पर बड़ा फैसला हो सकता है.

मेजबानी के लिए आगे है ये दो देश 

एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक में एशिया कप 2025 के आयोजन किस देश में होगा इसका भी फैसला लिया जा सकता है. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक अगला एशिया कप 2025 टी20 फॉर्मेट में खेला जा सकता है और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान को मेजबानी मिल सकती है. पिछले एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन भारत ने पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने से मना कर दिया था. इसके बाद फिर इस टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया था. जिसकी मेजबानी श्रीलंका और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से की थी.

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट में बड़ा बवाल, 5 क्रिकेटरों के पास से मिली 27 शराब की बोतल और 2 पेटी बीयर

हालांकि इसके बारे में अभी स्थिति साफ नहीं है कि क्या एशिया कप की मेजबानी क्रिकेट खेलने वाले एसोसिएट देशों को भी मिल सकती है. लेकिन इससे पहले UAE ने साल 2018 और साल 2022 में एशिया कप की मेजबानी की थी. लेकिन तब टूर्नामेंट के नॉमिनेट मेजबान भारत और श्रीलंका थे.

मीडिया राइट्स पर हो सकता है फैसला 

इसके अलावा इस मीटिंग में एशिया कप की मीडिया राइट्स पर भी फैसला लिया जा सकता है. गौरतलब है कि पिछले 8 सालों से डिज्नी स्टार के पास एशिया कप के मीडिया राइट्स हैं. लेकिन आने वाले समय में इसकी राइट्स भी बदल सकती है. वहीं एसीसी के चीफ अभी जय शाह हैं. एसीसी के चीफ की भूमिका हर दो साल में पूर्ण सदस्यों के बीच बदलती रहती है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : टीम इंडिया में रवींद्र जडेजा की कमी पूरी करेगा ये खिलाड़ी, शानदार रहे हैं रिकॉर्ड