logo-image

असम के मुख्यमंत्री ने कोविड प्रभावित विधवाओं के लिए वित्तीय योजना शुरू की

असम के मुख्यमंत्री ने कोविड प्रभावित विधवाओं के लिए वित्तीय योजना शुरू की

Updated on: 12 Jul 2021, 12:25 AM

गुवाहाटी:

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को उन महिलाओं को 2.5 लाख रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना शुरू की, जिनके पति की कोविड-19 से मृत्यु हो गई है।

नई योजना उन विधवाओं के लिए है जिनकी पारिवारिक आय 5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है।

श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में एक भावनात्मक समारोह में सरमा ने नई मुख्यमंत्री कोविड-19 विधवा सहायता योजना के तहत आठ जिलों के 176 पात्र लाभार्थियों को चेक सौंपे।

उन्होंने कहा कि इस नई योजना के तहत अब तक 873 लाभार्थियों की पहचान की जा चुकी है और शेष चेक अन्य मंत्रियों द्वारा अगले सप्ताह जिलों के दौरे के दौरान विधवाओं को दिए जाएंगे।

सरमा ने कहा, मैंने वित्त मंत्री (अजंता नियोग) से अन्य कोविड प्रभावित गरीब परिवारों की मदद के लिए कुछ धनराशि उपलब्ध कराने को कहा है।ह्व अन्य लाभार्थियों (विधवाओं) की चयन प्रक्रिया चल रही है। यह हमारे लिए कोई खुशी की घटना नहीं है। जब हम किसी लाभार्थी को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो हम हमेशा खुश होते हैं। लेकिन इस कार्यक्रम के लिए, हम न तो खुश हैं और न ही गर्व।

मुख्यमंत्री के अनुसार, असम में, 4,828 कोरोनावायरस पॉजिटिव लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1,347 लोगों की मौत कॉमरेडिडिटी के कारण हुई है, जो कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद हुई हैं।

असम सरकार ने उन बच्चों को 3,500 रुपये प्रति माह प्रदान करने की योजना भी शुरू की थी, जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या अभिभावकों को खो दिया था।

असम सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों - ओरुनोदोई और विधवा पेंशन कार्यक्रमों के लाभार्थी भी नई योजना के तहत एकमुश्त वित्तीय सहायता के पात्र हैं।

हालांकि, सरकारी कर्मचारियों की विधवाओं को कवर नहीं किया जाएगा क्योंकि उन्हें सामान्य प्रणाली के अनुसार पारिवारिक पेंशन मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.