News Nation Logo

IPL के एक मैच में 5 विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, इन दो गेंदबाजों के नाम दर्ज हैं एक और खास रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस के युवा तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 3.4 ओवर में महज 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 May 2020, 02:05:03 PM
alzarri joseph

अल्जारी जोसेफ (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

नई दिल्ली:

भारत (India) में लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4.0) शुरू हो गया है, हालांकि इसमें कई तरह की छूट दी गई है. लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक चलेगा. हालांकि, इस दौरान खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए स्टेडियम खोल दिए जाएंगे. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इस बारे में अभी कोई नई जानकारी नहीं मिली है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- IPL में किस टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ी जीत, आंकड़े देख RCB और MI के फैंस हो जाएंगे मस्त

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. आईपीएल के इतिहास में केवल दो ही ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जिनके नाम एक से ज्यादा बार 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

5. एडम जैम्पा
साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के स्पिन गेंदबाज एडम जैम्पा ने सनराइजर्स हैदराबाद की कमर तोड़ दी थी. जैम्पा ने हैदराबाद के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पेल में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. जैम्पा के इस शानदार गेंदबाजी के बावजूद हैदराबाद ने पुणे को 4 रनों से हरा दिया था.

4. सोहेल तनवीर
साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 14 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. आईपीएल के पहले सीजन में सोहेल तनवीर ने 11 मैचों में कुल 22 विकेट अपने नाम किए थे. आईपीएल के पहले सीजन में सोहेल तनवीर का यह बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड था, जिसे 2019 में मुंबई इंडियंस के अल्जारी जोसेफ ने तोड़ दिया था.

3. अल्जारी जोसेफ
मुंबई इंडियंस के युवा तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 3.4 ओवर में महज 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. आईपीएल इतिहास का बेस्ट बॉलिंग फिगर जोसेफ के नाम दर्ज है.

2. जयदेव उनादकट
तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने आईपीएल में दो बार 5 विकेट चटकाए हैं. सबसे पहले उन्होंने साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 25 रन देकर 5 विकेट झटके थे. ये उनादकट के आईपीएल करियर का बेस्ट बॉलिंग फिगर है. इसके बाद उन्होंने साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 30 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे.

1. जेम्स फॉकनर
आईपीएल में जबरदस्त रुतबा रखने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स फॉकनर भी आईपीएल में दो बार 5 विकेट चटका चुके हैं. फॉकनर ने सबसे पहले साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के 5 बल्लेबाजों को आउट किया था. इस मैच में उन्होंने महज 16 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. इसके बाद उन्होंने इसी सीजन में इसी टीम के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे. फॉकनर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक ही सीजन में दो बार 5 विकेट लिए थे. इस बार उन्होंने 20 रन खर्च करके सनराइजर्स हैदराबाद के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 02:05:03 PM