logo-image

CWG 2022: कौन हैं अचिंता शेउली? जिसने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड मेडल

वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने भारत को वेटलिफ्टिंग में तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है. अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीतते ही इतिहास रच दिया. अचिंता 10 साल की उम्र में अपने भाई आलोक के साथ  वेटलिफ्टिंग की ट्रेनिंग ट्रेनिंग लेते थे.

Updated on: 01 Aug 2022, 12:09 PM

highlights

अचिंता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड मेडल

शेउली ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बनाया नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने भारत को वेटलिफ्टिंग ( Weightlifting) में तीसरा गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाया है. अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीतते ही इतिहास रच दिया. अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलोवर्ग में 143 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स में नया रिकॉर्ड बनाया. 20 साल के अचिंता शेउली ने स्नैच में क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 166 किलो वजन उठाया. दूसरे प्रयास में फेल होने के बाद तीसरे प्रयास में 170 किलो का वजन उठाया नया रिकॉर्ड बनाया.

अचिंता शेउली ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बनाया रिकॉर्ड

अचिंता शेउली ने शुरुआत से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनके सामने विरोधी टिक भी नहीं पाए. 20 साल के अचिंता शेउली ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड हैं. अचिंता से पहले इतना वजन किसी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं उठाया था. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND: आखिरी दो T20 मुकाबलों को लेकर फंस गया मामला, वेस्टइंडीज सोच में पड़ी!

10 साल की उम्र में शुरू कर दी थी वेटलिफ्टिंग

पश्चिम बंगाल के 20 वर्षीय अचिंता शेउली ने 2010 में वेटलिफ्टिंग में कदम रखा था. साल 2012 तक शुली ने जिला स्तर पर पदक जीतना शुरू कर दिया था. अचिंता 10 साल की उम्र में अपने भाई आलोक के साथ  वेटलिफ्टिंग की ट्रेनिंग लेते थे और हफ्ते में एक भी दिन आराम किए बिना लगातार मेहनत करते थे. उनके पिता मजदूरी का काम करते थे. साल 2013 में अपने पिता के मौत के बाद उनके भाई आलोक ने वेटलिफ्टिंग छोड़ दी. उनकी मां ने घर को चलाने के लिए सिलाई और अन्य काम किया. अचिंता ने तबतक वेटलिफ्टिंग को अपना जुनून बना लिया था. 

2021 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता था सिल्वर मेडल

अचिंता शेउली ने 2018 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने साल 2019 में जूनियर और सीनियर दोनों कैटेगरी में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर सीनियर स्तर पर अपना पहला बड़ा पदक जीता. अचिंता ने पिछले साल 2021 में ताशकंद में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप (Junior World Championship) के पुरुषों के 73 किग्रा कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीतना था. इसके अलावा अचिंता ने पिछले साल के अंत में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में 73 किग्रा चैंपियन बने.