logo-image

CWG 2022: बैडमिंटन में भारत ने जीता सिल्वर, भारत को मिला 13वां मेडल

भारत ने कॉनवेल्थ के पांचवे दिन बैडमिंटन ( Badminton) के मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता. भारतीय खिलाड़ियों से फाइनल मुकाबले में गोल्ड की उम्मीद थी. लेकिन मलेशिया के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा.

Updated on: 03 Aug 2022, 09:11 AM

highlights

  • बैडमिंटन में भारत ने जीता सिल्वर मेडल
  • फाइनल में मलेशिया ने 1-3 से हराया

नई दिल्ली:

CWG 2022:  कॉमवेल्थ गेम्स ( Commonwealth games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. भारत ने कॉनवेल्थ के पांचवे दिन बैडमिंटन ( Badminton) के मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता. भारतीय खिलाड़ियों से फाइनल मुकाबले में गोल्ड की उम्मीद थी. लेकिन मलेशिया के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भारत को बैडमिंटन में सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. मलेशिया की टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को लगातार दूसरी बार फाइनल मुकाबले में हराया है.  

ऐसा रहा मुकाबला

वूमेन्स डबल्स में गायत्री गोपीचंद और त्रिशा जॉली को हार का सामना करना पड़ा. गायत्री- त्रिशा को पिएरी टेन और मुरलीधरन थिन्ना ने 21-18, 21-17 से हराया.  इसके बाद मेंस सिंगल्स के मैच में किदांबी श्रीकांत को भी हार का सामना करना पड़ा. एनजी योंग ने श्रीकांत को 21-19, 6-21, 21-16 से हराया.  

पीवी सिंधु पीवी सिंधु (P.V. Sindhu) वूमेन्स सिंगल्स मैच में शानदार खेलते हुए पहले गेम में गोह जिन वेई को 22-20 से मात दी है. पीवी सिंधु ने दूसरा गेम को 21-17 से जीतकर मुकाबले में 1-1 की बराबरी कर ली. लेकिन भारत को  वुमेंस डबल्स के मुकाबले में हार हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें:  IND vs WI 3nd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त

इस तरह फाइल में पहुंची थी टीम इंडिया

भारत ने अपने पहले ही मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 5-0 से मात दी थी. फिर दूसरे मुकाबले में भी पीवी सिंधु की अगुवाई में भारत ने श्रीलंका को 5-0 से पराजित किया था. इसके बाद तीसरे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. भारत ने क्वार्टर फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया.  सेमीफाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-0 से हराकर फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की की. सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की ओर से सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने डबल्स मुकाबले में जीत हासिल की थी. इसके बाद दूसरे मैच में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने जिया मिन को सीधे गेम में मात दी. इसके बाद तीसरे मुकाबले में भारतीय युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने लोह कीन येव को 21-18, 21-15 से मात देकर भारत की फाइनल में जगह पक्की करवाई.