logo-image

CWG 2022: लॉन बॉल्स में महिला टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा कीर्तिमान, पहली बार हुआ ऐसा

Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला टीम ने लॉन बॉल्स इवेंट के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हांसिल की. भारत ने 92 साल के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है.

Updated on: 02 Aug 2022, 09:21 PM

नई दिल्ली :

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज पांचवां दिन है. इन पांच दिनों में भारतीय खिलाड़ियों (Indian Players) ने अब कुल 12 मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) ने लॉन बॉल्स इवेंट के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को हराकर गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हांसिल की. भारत ने 92 साल के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है.  

भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) में लवली चौबे, पिंकी, नयानमोनी साइकिया, रूपा रानी शामिल हुईं. इन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश को एक और गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाया है. फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 17-10 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. 

तकरीबन ढाई घंटे तक चले इस मुकाबले में कई बार अप और डाऊन की स्थिति बनती रही. भारतीय टीम (Team India) शुरुआती दौर से ही अफ्रीका पर दबाव बनाने में सफल हुई. आखिरी दौर में भारतीय टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए 17-10 से मुकाबला अपने नाम किया. इस गोल्ड मेडल के बाद इंडिया के मेडल की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई. भारत के पास 12 मेडल हो गए 5 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ही ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में सफलता हांसिल की. 

इंडिया (India) को अब तक 12 मेडल मिल चुके हैं. जिसमें पांच गोल्ड, चार सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत ने सबसे ज्यादा 7 पदक वेटलिफ्टिंग में जीते हैं.  संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर देश को पहला पदक दिलाया. इसके बाद वेटलिफ्टिंग में ही पदकों की झड़ी लग गई. गुरुराजा पुजारी (Gururaja Pujari) ने 61 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने  वेटलिफ्टिंग में ही 49 किलोग्राम भार वर्ग में देश को गोल्ड मेडल दिलाया. बिंदियारानी देवी (Bindiyarani Devi) ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतने में सफल हुईं. जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने 67 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने 73 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल देश को तीसरा गोल्ड दिलाया. हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur) ने 71 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हांसिल की. 

यह भी पढ़ें: CWG 2022: भारत को टेबल टेनिस में मिला गोल्ड, पदकों की संख्या में इजाफा

वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के बाद भारत ने जूडो (Judo) में दो मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. जूडो में सुशीला देवी (Sushila Devi) ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में देश को सिल्वर मेडल दिलाया. वहीं, विजय कुमार यादव (Vijay Kumar Yadav) 60 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. अब टेबल टेनिस और लॉन बॉल्स में भी भारत ने गोल्ड जीतकर पदकों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर ही है.