News Nation Logo
Banner

CWG 2022: जूडो में सुशीला देवी ने पदक किया पक्का, ब्रॉन्‍ज के लिए लड़ेंगे विजय

Commonwealth Games 2022: 27 वर्षीय सुशीला देवी ने प्रिसकिला मोरांड को इप्पों के साथ हराने में सफल हुईं. सुशीला देवी फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की मिकेला व्‍हाइटबूई (Mikaela Whitebuy) के साथ फाइनल मुकाबला तय किया.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 01 Aug 2022, 11:25:26 PM
Sushila Devi Vijay Kumar

Sushila Devi Vijay Kumar (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :  

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022)  में एल सुशीला देवी (L Sushila Devi) ने जुडो (Judo) में भारत के लिए मेडल पक्का कर दिया है. सुशीला देवी (Sushila Devi) महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में फाइनल में एंट्री ले ली है. सुशीला देवी ने आज मॉरिशस की प्रिसकिला मोरांड (Priscilla Morand) हराकर फाइनल में जगह बनाने में सफलता हांसिल कर ली है. 27 वर्षीय सुशीला देवी ने प्रिसकिला मोरांड को इप्पों के साथ हराने में सफल हुईं. सुशीला देवी फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की मिकेला व्‍हाइटबूई (Mikaela Whitebuy) के साथ फाइनल मुकाबला तय किया. 

आपको बता दें कि जुडो (Judo) में इप्‍पों एक ऐसा दांव होता है, जिसमें खिलाड़ी को अपने विरोधी को मैट पर फोर्स और स्पीड के साथ गिराना होता है. ऐसा करने से विरोधी पीठ के बल पर गिरता है.  जुडो (Judo) में किसी खिलाड़ी को इप्‍पों उस वक्त भी दिया जाता है जब खिलाड़ी अपने विरोधी को पकड़कर नीचे 20 सेकेंड तक गिराए रखे. या फिर विरोधी जब तक हार मान ले.

सुशीला देवी  (Sushila Devi) मणिपुर पुलिस में सब-इंस्‍पेक्‍टर हैं. दिन की शुरूआत सुशीला देवी (Sushila Devi)ने मालावी की हैरियत बोनफेस को मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में जगह पक्‍की की थी. अब मॉरिशस की प्रिसकिला मोरांड (Priscilla Morand) को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है. 

यह भी पढ़ें: CWG 2022: भारत ने वेटलिफ्टिंग में ही अब तक जीते सभी पदक, जाने इसके नियम और कायदे

सुशीला देवी (Sushila Devi) के अलावा पुरुषों के 60 किग्रा रेपचेज में विजय कुमार (Vijay Kumar) ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्‍ज मेडल (Bronze medal) के लिए जगह पक्‍की की. विजय कुमार ने स्‍कॉटलैंड के डायलन मुनरो (Dylan Monroe) पर वाजा अरी के माध्यम से जीतने में सफलता हांसिल की है. किसी भी खिलाड़ी को वाजा अरी उस वक्त दिया जाता है जब खिलाड़ी अपने विरोधी को नियंत्रण और सटीकता के साथ गिराने में सफल होता है. 

First Published : 01 Aug 2022, 11:06:48 PM

For all the Latest Sports News, Commonwealth Game News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.