logo-image

Commonwealth Games 2022: पीवी सिंधु करेंगी भारतीय दल की अगुवाई, दूसरी बार उठाएंगी तिरंगा

Commonwealth Games 2022: पीवी सिंधु दूसरी बार भारतीय दल की अगुवाई करेंगी. इससे पहले पीवी सिंधु साल 2018 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत की ध्वजावाहक थीं. अब कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की एक बार फिर से अगुवाई करते हुए दिखाई देंगी.

Updated on: 27 Jul 2022, 10:42 PM

नई दिल्ली :

ओलंपिक (Olympics) में दो बार गोल्ड मेडल जीतने वाली दिग्गज बैटमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) 28 जुलाई गुरुवार से शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय दल की अगुवाई करेंगी. भारतीय दल की अगुवाई करने का मतलब यह है कि पीवी सिंधु तिरंगा संभालेंगी. गुरुवार को शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के उद्घाटन समारोह में 164 एथलीट भाग लेने वाले हैं. उद्घाटन समारोह में भारत के खिलाड़ियों का प्रतिनिधि मंडल भी शामिल होगा. इससे पहले इसकी जिम्मेदारी टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopda) पर थी, लेकिन नीरज चोटिल बाहर हो गए हैं. 

पीवी सिंधु (PV Sindhu) दूसरी बार भारतीय दल की अगुवाई करेंगी. इससे पहले पीवी सिंधु साल 2018 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत की ध्वजावाहक थीं. अब कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत की एक बार फिर से अगुवाई करते हुए दिखाई देंगी. पीवी सिंधु बर्मिंघम में महिला सिंगल्स में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं. पीवी सिंधु (PV Sindhu) गोल्ड कोस्ट और ग्लास्गो में पिछले दो चरण में रजत और कांस्य पदक जीतने में सफलता हांसिल की थी. 

आपको बता दें कि  टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopda) चोटिल होकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) से अपने आप को दूर रखने का निर्णय लिया. जिसके बाद पीवी सिंधु (PV Sindhu) को दूसरी बार भारतीय दल प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है. हाल ही में नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीतकर कीर्तिमान रचा था. इसी दौरान नीरज चोपड़ा को ग्रोइन इंजरी हुई. नीरज ने ग्रोइंग इंजरी होने के बाद अपने मेडिकल टीम से बात की और अंत में बर्मिंघम में खेले जाने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से हटने का फैसला किया. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND: शिखर धवन रिकॉर्ड बनाने से दो कदम दूर, इस खास लिस्ट में दर्ज हो जाएगा नाम

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopda) ने ग्रोइंग इंजरी की वजह से बर्मिंघम में खेले जाने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) से हटने  के बाद अपने फैसले पर दुख जताया है. उन्होंने एक भावुक पोस्ट लिखी है. उन्होंने अपने पोस्ट में कहा है कि भारत का ध्वजवाहक नहीं बन पाना उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण  है.