logo-image

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिला चौथा मेडल, बिंदियारानी देवी ने जीता सिल्वर मेडल

बर्मिंघम (Birmingham) में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को चौथा मेडल हासिल हुआ है. बिंदियारानी देवी ने वूमेन वेटलिफ्टिंग के 55 किलो भारवर्ग में भारत को सिल्वर मेडल (Silver) दिलाया है. मीराबाई चानू ने 49 किलो भारवर्ग में भारत को पहला गोल्ड मेडल

Updated on: 31 Jul 2022, 10:50 AM

नई दिल्ली:

 Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम (Birmingham) में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को चौथा मेडल हासिल हुआ है. बिंदियारानी देवी (Bindyarani Devi) ने वूमेन वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के 55 किलो भारवर्ग में भारत (India) को सिल्वर मेडल (Silver) दिलाया है. बिंदियारानी ने स्नैच में 86 का स्कोर किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में 116 का स्कोर बनाया. यानी कि उन्होंने कुल 202 किलो का स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल को अपना नाम किया. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का चौथा मेडल है.

वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने के बाद हिंदियारानी काफी खुश हैं. उन्होंने कहा, 'मैं पहली बार कॉमनवेल्थ गेम में खेली और सिल्वर मेडल जीतकर खुश हूं. आज मेरी जिंदगी की सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस थी. हालांकि, मेरे हाथ से गोल्ड फिसल गया. जब मैं पोडियम पर थी, तब सेंटर में नहीं थी. अगली बार ज्यादा बेहतर करने की कोशिश करूंगी.'

खास बात यह है कि कॉमनवेल्थ 2022 में भारत को चारों मेडल अब तक वेटलिफ्टरों ने दिलाई हैं. टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने 49 किलो भारवर्ग में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है. वहीं संकेत महादेव ने सिल्वर और गुरूराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: क्या राहुल द्रविड़ का प्लान बिगाड़ेगा खेल!

बिंदियारानी देवी ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में गोल्ड मेडल जीता था. हालांकि वह स्नैच में अच्छा नहीं करने के चलते ओवरऑल स्टैंडिंग्स  में चौथे नंबर पर रही थी. बिंदिया ने स्नैच में 84 और क्लीन एंड जर्क में 114 किलो वजन उठाया जिसके चलते उनका कुल वजन 198 रहा. क्लीन एंड जर्क में बिंदियारानी की बराबरी कोई नहीं कर पाया और उन्होंने गोल्ड जीत लिया. 

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games: भारत को मिला पहला गोल्ड, PM Modi ने मीराबाई को दी बधाई