logo-image

Commonwealth Games: भारत को मिला पहला गोल्ड, PM Modi ने मीराबाई को दी बधाई

Commonwealth Games 2022: मीराबाई चानू ने पहले ही प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा भार उठाकर अपना दबदबा बना लिया.

Updated on: 30 Jul 2022, 11:12 PM

नई दिल्ली:

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत को पहला गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाया है. मीराबाई चानू ने एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतकर देश को गौरवान्वित कर दिया है. सभी उम्मीद लगाए बैठे थे कि मीराबाई भारत को गोल्ड दिलाएंगी. मीराबाई चानू ने वैसा ही किया. मीराबाई चानू ने पहले ही प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा भार उठाकर अपना दबदबा बना लिया. स्नैच इवेंट में उनके बाद जो वेटलिफ्टर दूसरे स्थान पर थी उन्होंने सिर्फ 74 किग्रा भार उठाया था. मीराबाई चानू स्नैच इवेंट के बाद पहले स्थान पर रही और गोल्ड की दावेदार मानी जा रही थीं.

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने अपने दूसरे प्रयास में 113 किलोग्राम का भार उठाकर लगातार दूसरी बार कॉमनवेल्थ और कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाने में सफलता हांसिल की. मीराबाई चानू तीसरे प्रयास में वह 115 किलोग्राम का भार उठाने में असफल हो गईं. मीराबाई चानू ने कुल 201 किलो ग्राम का भार उठाया, और गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतकर रिकॉर्ड कायम कर दिया है. मीराबाई ने भारत को पहला सोना दिलाया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मीराबाई चानू को उनके इस उपलब्धि पर बधाई दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीटर पर मीराबाई को बधाई देने के साथ ही कहा कि असाधारण मीराबाई चानू भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया! हर भारतीय इस बात से खुश है कि उसने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया. उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नवोदित एथलीटों को. 

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games 2022: भारत को मिला दूसरा मेडल, संकेत और गुरुराजा ने किया कमाल

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में मीराबाई चानू ने भारत के पहला गोल्ड मेडल दिलाया है. भारत (India) के पास 3 मेडल हो गए हैं. तीनों मेडल वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ही आए हैं. मीराबाई चानू से पहले संकेत महादेव (Sanket Mahadev) ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया और गुरुराज पुजारी (Gururaj Pujari) ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है.