News Nation Logo
Banner

CWG 2022: अचिंता शेउली ने दिलाया भारत को तीसरा गोल्ड, भारत के नाम कुल 6 मेडल

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर्स का शानदार प्रदर्शन जारी है. वेटलिफ्टर अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है. अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलोवर्ग में  गोल्ड मेडल जीतत

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 01 Aug 2022, 07:58:37 AM
archint

Achinta Sheuli (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर्स का शानदार प्रदर्शन जारी है. वेटलिफ्टर अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को वेटलिफ्टिंग ( Weightlifting) में तीसरा गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाया है. अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलोवर्ग में गोल्ड मेडल जीतते ही इतिहास रच दिया. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के एक नये रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. 20 साल के अचिंता शेउली ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड हैं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 166 किलो वजन उठाया. दूसरे प्रयास में फेल होने के बाद तीसरे प्रयास में 170 किलो का वजन उठाया नया रिकॉर्ड बनाया.

अचिंता शेउली ने कॉमन वेल्थ गेम्स में बनाया रिकॉर्ड

अचिंता शेउली ने शुरुआत से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनके सामने विरोधी टिक भी नहीं पाए. 20 साल के अचिंता शेउली ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड हैं. अचिंता से पहले इतना वजन किसी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं उठाया था. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND: आखिरी दो T20 मुकाबलों को लेकर फंस गया मामला, वेस्टइंडीज सोच में पड़ी!

भारत के नाम अभी तक 6 मेडल 

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर ने अभी तक अपना दबदबा बनाए रखा है. भारत ने अब तक 6 मेडल जीते हैं और सभी मेडल वेटलिफ्टरों ने ही दिलाए हैं. अचिंता शेउली से पहले टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) और जेरेमी लालरिन्नुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने भारत को वेटलिफ्टिंग में दो गोल्ड मेडल दिलाए थे. वहीं, बिंदियारानी देवी (Bindiyarani Devi) और संकेत महादेव (Sanket Mahadev) ने सिल्वर मेडल जीता है. गुरुराजा पुजारी ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है. भारत इस समय तीन गोल्ड मेडल जीतकर मेडल टैली में पांचवें नंबर पर है. 

First Published : 01 Aug 2022, 07:52:16 AM

For all the Latest Sports News, Commonwealth Game News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.