logo-image

Asia Cup में खेलने के लिए रोहित-कोहली समेत टीम इंडिया के खिलाड़ियों को करना होगा ये काम, BCCI ने रखी बड़ी शर्त

Indian Cricket Team: एशिया कप 2023 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. टेस्ट पास न कर पाने वाले खिलाडियों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

Updated on: 24 Aug 2023, 09:08 AM

नई दिल्ली:

Indian Cricket Team Fitness Test For Asia Cup 2023 : एशिया कप के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है. टूर्नामेंट का 30 अगस्त से आगाज हो रहा है. वहीं टीम इंडिया टूर्नामेंट से पहले बेंगलुरु के करीब अलूर में 6 दिन का कैंप शुरू करेगी, जो विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज जैसे स्टार खिलाड़ियों के लिए काफी अहम होगा. सभी खिलाड़ियों को एशिया कप खेलने से पहले फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. 

आयरलैंड दौरे का जो खिलाड़ी हिस्सा नहीं थे और वेस्टइंडीज दौरे के बाद वापसी कर रहे हैं, उन्हें 13 दिन का फिटनेस रूटीन दिया गया था.  ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी खिलाड़ियों को फुल बॉडी चेकअप से गुजरना होगा. नेशनल क्रिकेट एकेडमी में मौजूद फिजियो खिलाड़ियों की फिटनेस चेक करेंगे और जो भी फिटनेस पास करने में फेल होंगे, उन्हें एशिया कप से बाहर भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Watch: चांद पर पहुंचा भारत, एमएस धोनी ने इस अंदाज में सेलिब्रेट की Chandrayaan-3 की लैंडिंग, वीडियो हो रहा वायरल

BCCI अधिकारी ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को खिलाड़ियों के फिटनेस प्रोग्राम के बारे में बताया, 'यह खिलाड़ियों के लिए बनाया गया एक खास प्रोग्राम है क्योंकि हम चाहते हैं कि वो अगले दो महीनों के लिए फिट रहें. ट्रेनर को पता चल जाएगा कि किसने प्रोग्राम फॉलो किया है और किसने नहीं. इसके बाद टीम मैनेजमेंट की ओर से तय किया जाएगा कि उस खिलाड़ी के साथ क्या करना है जिसने प्रोग्राम फॉलो नहीं किया है.'

NCA का एशिया कप के लिए प्रोग्राम

फिटनेस रूटीन गतिशीलता, कंधे की देखभाल और ग्लूट मांसपेशियों के बारे में है. 
इसके अलावा खिलाड़ी स्ट्रेंथ पर भी ध्यान देंगे. 
एनसीए ने हर खिलाड़ी के लिए खास रूटीन तैयार किया था. 
हर खिलाड़ी को खास मात्रा में प्रोटीन लेना, पूरा जिम सेशन लेना, चलना, दौड़ना, फिर स्विमिंग सेशन लेने थे. 
विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को योगा सेशन के साथ 9 घंटे की नींद लेनी थी. 
इसके अलावा, एनसीए ने हर खिलाड़ी के लिए खास ड्रिल तैयार किए.