logo-image

Rohit Sharma vs Babar Azam: रोहित शर्मा बनाम बाबर आजम, जानें किसमें कितना है दम

27 अगस्त से एशिया कप (Asia Cup 2022)  की शुरुआत हो रही है. इसके अगले दिन यानी 28 अगस्त को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच मुकाबला खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और पाकिस्तान के बीच प्लेयर्स बैटल भी देखने को मिलने वाला है.

Updated on: 26 Aug 2022, 03:13 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma vs Babar Azam: 27 अगस्त से एशिया कप (Asia Cup 2022)  की शुरुआत हो रही है. इसके अगले दिन यानी 28 अगस्त को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच मुकाबला खेला जाएगा. जब भी ये टीमें टकराती हैं तो दोनों के बीच हाईवोल्टेज वाला मुकाबला देखने को मिलता है. फैंस भारत और पाकिस्तान के मुकाबले का ब्रेसब्री से इंतजार कह रहे हैं. इस मुकाबले में भारत और पाकिस्तान के बीच प्लेयर्स बैटल भी देखने को मिलने वाला है. आज हम दोनों टीमों के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और बाबर आजम (Babar Azam) की बल्लेबाजी और कप्तानी रिकॉर्ड की बात करेंगे. 

रोहित शर्मा की कप्तानी रिकॉर्ड

टीम इंटरनेशनल (T20 International) में रोहित शर्मा ने 2017 से भारत के लिए अबतक 35 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने भारत को 29 मैचों में जीत दिलाई है. जबकि 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वह टी20 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) , और विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारत को सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले कप्तान हैं. 

वहीं बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल में 2019 से पाकिस्तान के लिए अबतक 41 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्हें 26 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है, जबकि 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 5 मैच बेनतीजा रहे हैं. सरफराज अहमद के बाद बाबर पाकिस्तान को सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले दूसरे पाकिस्तानी कप्तान हैं.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Asia Cup: एशिया कप से पहले इमोशनल हुए विराट कोहली, एमएस धोनी को किया याद

रोहित शर्मा को टी20 करियर

रोहित शर्मा ने अबतक 132 टी20 मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 32.3 की औसत से 3487 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और 27 अर्धशतक निकले हैं. टी20 में उनका सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर 118 रन है. उन्होंने यह रन इंदौर (Indore) में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ बनाया था. उन्होंने 43 गेंदों में ही 118 रन ठोक दिए थे.

बाबर आजम का टी20 करियर

बाबर आजम ने 7 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया था. बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए अबतक 74 टी20 मुकाबले खेले हैं. 45.53 की औसत से 2686 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 26 अर्धशतक आया है. बाबर का टी20 इंटरनेशनल में बेस्ट स्कोर 122 रन का है. उन्होंने यह रन साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 2021 में बनाया था. 

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित का खराब रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा दूसरी बार एशिया कप की कप्तानी करने जा रहे हैं. रोहित शर्मा का एशिया कप में शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में रोहित का बेहद खराब रिकॉर्ड है. रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ अबतक कुल 8 मैच खेले हैं. इन 8 मैच के 7 पारियों रोहित ने बेहद ही साधारण 14 की औसत से सिर्फ 70 रन बनाए हैं. वह अपने 7 पारियों के दौरान दो बार नाबाद रहे हैं. रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी 7 पारियों में 30*, 2, 4*, 0, 10, 0 रन बनाए हैं. 

वहीं बाबर आजम ने भारत के खिलाफ अबतक सिर्फ एक टी20 मैच खेला है. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने यह पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 68 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

रोहित शर्मा का बल्ले पाकिस्तान के खिलाफ कम चला है. इस एशिया कप में फैंस यह उम्मीद करेंगे कि रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करें और एशिया कप का खिताब अपने नाम करें. वहीं बाबर आजम शानदार फॉर्म में हैं. उनकी टीम और फैंस को भी उम्मीद होंगी.