logo-image

पाकिस्‍तान ने डाले हथियार, जानिए अब कहां होगा T20 एशिया कप 2020

पाकिस्‍तान ने अब आखिरकार एशिया कप को लेकर हथियार डाल दिए हैं, उसने अब मान लिया है कि पाकिस्‍तान में इस बार का एशिया कप नहीं हो पाएगा.

Updated on: 24 Jun 2020, 01:49 PM

New Delhi:

पाकिस्‍तान ने अब आखिरकार एशिया कप (T20 Asia Cup) को लेकर हथियार डाल दिए हैं, उसने अब मान लिया है कि पाकिस्‍तान में इस बार का एशिया कप (Asia Cup 2020) नहीं हो पाएगा, अब पीसीबी (PCB) श्रीलंका या फिर यूएई में इसे कराने के लिए राजी हो गया है. पाकिस्‍तान में पिछले दिनों कोरोना वायरस (CoronaVirus Pakistan) का जबरदस्‍त कहर देखने को मिला था, वहां के दस खिलाड़ी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के सीईओ (CEO) वसीम खान (Wasim Khan) ने कहा है कि इस साल एशिया कप का आयोजन श्रीलंका या संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (UAE) में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया जाएगा. वसीम खान ने इन अटकलबाजियों को खारिज कर दिया कि वर्तमान में निलंबित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 2020) के आयोजन के लिए एशिया कप को रद किया जा सकता है. वसीम खान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एशिया कप का आयोजन होगा. पाकिस्तान की टीम दो सितंबर को इंग्लैंड से लौटेगी और हम सितंबर या अक्टूबर में टूर्नामेंट का आयोजन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ पीछे, जानिए किस मामले में

वसीम खान ने कहा, कुछ चीजें सही समय पर ही स्पष्ट हो पाएंगी. हमें एशिया कप के आयोजन की उम्मीद है क्योंकि श्रीलंका में कोरोना वायरस के बहुत अधिक मामले नहीं हैं. अगर वे इसका आयोजन नहीं कर सकते हैं तो फिर यूएई तैयार है. इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है. वसीम खान ने कहा कि पाकिस्तान अगली क्षेत्रीय प्रतियोगिता के बदले एशिया कप को श्रीलंका में आयोजित करने पर सहमत हो गया है. उन्होंने इसकी भी पुष्टि की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टी20 विश्व कप का आयोजन नहीं होने की दशा में अक्टूबर – नवंबर में क्रिकेट सीरीज खेलने के विकल्पों पर काम कर रहा है. वसीम खान ने कहा, हमें दिसंबर में न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है और उससे पहले जिम्बाब्वे की मेजबानी करनी है. दक्षिण अफ्रीका दो या तीन टेस्ट और कुछ टी20 मैचों के लिये जनवरी – फरवरी में पाकिस्तान का दौरा करने के लिये तैयार है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : मुंबई में ही हो सकते हैं IPL 13 के सारे मैच! लेकिन क्‍यों

आपको बता दें कि तय कार्यक्रम के अनुसार एशिया कप सितंबर 2020 में पाकिस्तान में ही खेला जाना था. लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से बीसीसीआई ने पाकिस्तान में खेलने पर आपत्ति जताई थी. भारत की आपत्ति के बाद एशिया कप का सारा कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट कर दिया गया था. बीसीसीआई को मुसीबत में देख पाकिस्तान इस पर पॉलिटिक्स कर रहा है और एशिया कप का टालने से सीधा इंकार कर दिया है. पीसीबी यदि अपने फैसले पर कायम रहा और एशिया कप को आयोजित कराने पर अड़ गया तो बीसीसीआई को मजबूरन आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन टी20 विश्व कप के बाद दिसंबर में ही करना होगा. फिलहाल, अभी आईपीएल, एशिया कप और टी20 विश्व कप सभी आयोजन कोरोना वायरस के खतरे पर निर्भर है. आने वाले समय में यदि इसका खतरा कम होता है तभी इन टूर्नामेंट्स का आयोजन किया जाएगा.

(इनपुट भाषा)