logo-image

IND vs SL : Asia Cup के फाइनल में इतनी बार हुई है भारत और श्रीलंका की भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

IND vs SL  Asia Cup 2023 Final : भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें 17 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

Updated on: 15 Sep 2023, 05:22 PM

नई दिल्ली:

IND vs SL  Asia Cup 2023 Final : एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराकर अपनी जगह बनाई है. वहीं श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप के फाइनल में एंट्री मारी. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम और दासुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंका की टीम फाइनल मुकाबले के लिए 17 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. आइए जानते हैं कि एशिया कप के फाइनल में कितनी बार भारत और श्रीलंका की टक्कर हुई है और किसका पलड़ा भारी है.

एशिया कप के फाइनल में 9वीं बार होगा भारत और श्रीलंका की भिड़ंत

Team India इस बार अपना 10वां वनडे एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी. भारत ने अब खेले गए अपने 9 फाइनल मैच में से 6 बार जीता है. वहीं भारतीय टीम ने एक बार टी20 एशिया कप भी जीता है. टीम इंडिया का 9 में से 8 बार श्रीलंका के खिलाफ और एक बार बांग्लादेश के खिलाफ वनडे एशिया कप के फाइनल में आमना-सामना हुआ है.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN : मैदान पर खिलाड़ियों को पानी पिलाने आए Virat Kohli, किया कुछ ऐसा कि हो गया वायरल, Video

इस बार भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप के फाइनल में 9वीं बार टक्कर होगी. भारत ने एशिया कप का पहला सीजन साल 1984 में खिताब जीता था. भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर यह खिताब जीता था. आखिरी बार टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की अगुवाई में वनडे एशिया कप का फाइनल 2018 में खेला था. दुबई में खेले गए फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराकर खिताब को अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL: फाइनल मुकाबले में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका, इनकी कटेगी टिकट!

एशिया कप फाइनल में सबसे ज्यादा बार खेलने वाली टीमें (ODI+T20I)

12 - श्रीलंका
10 - भारत
5 - पाकिस्तान
3 - बांग्लादेश

भारत है एशिया कप की सबसे सफल टीम

भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं एशिया कप की दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम रही है. श्रीलंका ने 6 बार खिताब अपने नाम किया है. वहीं पाकिस्तान (Pakistan) ने दो बार एशिया कप का खिताब जीतकर तीसरे स्थान पर है. बता दें कि भारत इकलौता ऐसा टीम है जिसने एशिया कप को दो अलग फॉर्मेट में जीता है. भारत ने 50 और 20 ओवर के फॉर्मेट में एशिया कप पर कब्जा किया है.