logo-image

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान की जीत ने बढ़ा दी टीम इंडिया की टेंशन, अब इस तरह बनेगा फाइनल का समीकरण

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर एशिया कप सुपर 4 में शानदार प्रदर्शन किया है. अब सवाल ये है कि टीम इंडिया को फाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा.

Updated on: 07 Sep 2023, 01:45 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में अब सुपर 4 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सुपर-4 में भी अपना शानदार आगाज किया है. सुपर 4 में चार टीमें पहुंची है, जहां हर एक टीम से उनका भिड़ंत हैं. यानी सभी टीमों को 3-3 मुकाबले खेलने हैं. जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, वो सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर फाइनल की ओर एक कदम बढ़ा दिया है. इससे टीम इंडिया के लिए जरूर मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि Team India फाइनल की राह कैसे तय कर सकती है.

एशिया कप के सुपर 4 में ऐसा होगा टीम इंडिया का शेड्यूल

सुपर 4 की भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा. दोनों टीमें 10 सितंबर को कोलंबो में आमने-सामने होंगी. इसके बाद 12 सितंबर को टीम इंडिया श्रीलंका से भिड़ेगी. इसके बाद 15 सितंबर को आखिरी बार भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी. अब यहां से टीम इंडिया एक भी मुकाबला हारना नहीं चाहेगी. क्योंकि मैच इतने ज्यादा अहम हो गए हैं कि एक भी मैच हारने का मतलब ये है कि आपके फाइनल में जाने की संभावनाएं कम हो जाएंगी. ऐसे में जहां एक ओर पाकिस्तानी टीम ने फाइनल के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं, वहीं बांग्लादेश अपना पहला मैच हारकर फाइनल में एंट्री करने से दो कदम पीछे हो गई है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2024: आईपीएल में 8 साल बाद वापसी को तैयार है ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, इस वजह से लिया खेलने का फैसला

टीम इंडिया को जीतने होंगे अपने तीनों मैच

भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में मैच जीतना होगा. इससे भारत और पाकिस्तान के बराबर दो अंक हो जाएंगे. जहां एक ओर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर अपना नेट रन रेट भी अच्छा कर लिया है. वहीं श्रीलंका को हराकर Team India चार अंक हासिल कर सकती है. इसके साथ ही अगर भारत ने बांग्लादेश को मात दे दिया तो बांग्लादेश की टीम दो अंक से पीछे रह जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir : गौतम गंभीर का चौंकाने वाला बयान, कहा-मुझे क्रिकेटर नहीं होना चाहिए था

इसी के साथ टीम इंडिया का 6 अंक के साथ फाइनल में जाने की राह भी आसान हो जाएगा, लेकिन अगर भारतीय टीम 4 अंक पर ही रह जाती है तो नेट रन रेट को लेकर मामला फंसा सकता है, क्योंकि पाकिस्तान श्रीलंका को हराकर चार अंक हासिल कर सकता है. वहीं श्रीलंका की टीम भी चार अंक हासिल कर सकती है, लेकिन अगर बांग्लादेश ने अपने बचे हुए दो मैच जीत लिए तो उसके भी चार अंक हो जाएंगे. हालांकि अभी ये कहना मुश्किल है कि कौन सी दो टीमें टॉप पर पहुंचेगी. लेकिन इतना तय है कि यहां का एक भी मैच हारने का मतलब फाइनल से दूर होना है.