News Nation Logo
Banner

Asia Cup: किसके नाम है सबसे ज्यादा रन तो कौन है नंबर-1 गेंदबाज? जानें एशिया कप के कुछ खास रिकॉर्ड

एशिया कप 2022 का आगाज  27 अगस्त से यूएई (UAE) में होगा. पहले श्रीलंका में इसका आयोजन होना था, लेकिन वहां आपातकाल के हालातों के बीच ऐसा होना संभव नहीं है. इसलिए एशिया कप को यूएई शिफ्ट किया गया है.

Roshni Singh | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 03 Aug 2022, 03:51:18 PM
srilanka

Asia Cup (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Asia Cup: एशिया कप का आगाज 27 अगस्त से यूएई (UAE) में होगा. पहले श्रीलंका (Sri Lanka) में इसका आयोजन होना था, लेकिन वहां आपातकाल के हालातों के बीच ऐसा होना संभव नहीं है. इसलिए एशिया कप को यूएई शिफ्ट किया गया है. इस साल एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. साल 1984 में पहली बार एशिया कप (Asia Cup) का आयोजन यूएई (UAE) में हुआ था. एशिया कप का अबतक कुल मिलाकर 14 सीजन हुए हैं. जिसमें भारत (India) सबसे सफल टीम रहा है. भारत ने 7 बार एशिया कप की खिताब को अपने नाम किया है. 

भारत है एशिया कप की सबसे सफल टीम

भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं एशिया कप की दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम रही है. श्रीलंका ने 5 बार खिताब अपने नाम किया है. वहीं पाकिस्तान (Pakistan) ने दो बार एशिया कप का खिताब जीतकर तीसरे स्थान पर है. बता दें कि भारत इकलौता ऐसा टीम है जिसने एशिया कप को दो अलग फॉर्मेट में जीता है. भारत ने 50 और 20 ओवर के फॉर्मेट में एशिया कप पर कब्जा किया है. 

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज 

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)  के नाम है. जयसूर्या ने 25 मैचों में 53 की औसत से 1,220 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी श्रीलंका के ही कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) है. संगकारा ने 24 मैचों में 1075 रन बनाए हैं. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का इस लिस्ट में तीसरा नंबर हैं. सचिन ने 23 मैचों में 971 रन बनाए हैं. 

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी 

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muthaiya Murlidharan) के नाम है. मुरलीधरन ने 24 मैचों में 30 विकेट चटकाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी श्रीलंका के ही अजंता मेंडिस (Ajanta Mendes) हैं, जिनके नाम 26 विकेट हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के सईद अजमल 25 विकेट लेकर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. एशिया कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट इरफान पठान (Irfan Pathan) ने चटकाए हैं. पठान ने 12 मैचों में 22 विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: एशिया कप में विराट-रोहित का खुब चलता है बल्ला, जानिए दोनों का रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाड़ी

एशिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी श्रीलंका महान खिलाड़ी सनथ जयसूर्या के नाम है. जयसूर्या ने 25 मैचों में 6 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही कुमार संगकारा हैं. संगकारा ने एशिया कप में 4 शतक लगाए हैं. भारत की ओर से विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा 3 शतक लगाया है. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना (Suresh Raina) ने दो-दो शतक लगाए हैं. 

एक पारी में बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन

एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. विराट कोहली ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंद पर 183 रन की पारी खेली थी, जिसमें 22 चौके और 1 छक्का शामिल है. 

एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट 

एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने लिए हैं. मेंडिस ने साल 2008 में भारत के खिलाफ 13 रन देकर 6 विकेट झटके थे. भारत की ओर से एशिया कप में सबसे शानदार गेंदबाजी अरशद अक्यूब का है, अरशद ने साल 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. 

First Published : 03 Aug 2022, 03:33:52 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.