logo-image

Asia Cup 2023: इस टूर्नामेंट से शुरू होगी विश्व कप की तैयारी, बनानी होगी अचूक प्लानिंग

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के जरिए टीम इंडिया अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी.

Updated on: 20 Jun 2023, 10:44 AM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में करारी हार के बाद भारतीय टीम के ऊपर लगातार सवाल उठ रहे हैं. कई एक्सपर्ट और दिग्गज खिलाड़ी टीम की प्लेइंग इलेवन, रोहित शर्मा की कप्तानी और राहुल द्रविड़ की कोचिंग को लेकर लगातार सवाल करते जा रहे हैं. इसी बीच भारतीय टीम को वेस्टइंडीज का दौरा 12 जुलाई से करना है. और फिर ठीक इसके बाद एशिया कप 2023 खेला जाएगा. जो कि माना जा रहा है कि विश्व कप की तैयारियों के लिए काफी अहम होगा. टीम अगर नहीं जीत सकी तो फिर मुश्किल में फंस सकती है.

आईसीसी टूर्नामेंटों में टीम रही है फेल

भारतीय टीम का प्रदर्शन आईसीसी टूर्नामेंटों में कुछ खास नहीं रहा है. साल 2013 के बाद से सभी जानते हैं कि टीम इंडिया एक भी फाइनल नहीं जीत पाई है. हालांकि सेमीफाइनल और फाइनल तक सफर तो तय किया है पर कप को अपनी नाम नहीं कर पाए हैं. इसलिए आने वाला एशिया कप भारतीय टीम की तैयारियों को पुख्ता कर सकता है.

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं धोनी ने क्यों कभी नहीं बनवाया कोई टैटू? वजह कर देगी हैरान

एशिया में होना है विश्व कप 2023

जैसा आप जानते हैं कि इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा. यानी कुछ मैच पाकिस्तान में होंगे तो वहीं कुछ मैच श्रीलंका में होने हैं. लेकिन भारतीय टीम के सारे मैच श्रीलंका में हैं. वहीं बात विश्वकप की करें तो वह भारत में इस साल आयोजित होना है. यानी एशिया कप और विश्व कप ये दोनों बड़े टूर्नामेंट एशिया में खेले जाने वाले हैं. इसलिए तैयारियों के लिहाज से भारतीय टीम चाहेगी कि एशिया कप में जो भी समस्या हो वे विश्वकप से पहले खत्म कर लिया जाए.

ये भी पढ़ें : Asia Cup से आए पैसों को हाथ भी नहीं लगाता BCCI, नेक काम में होते हैं खर्च

वनडे में टीम करना चाहेगी अपने आप को मजबूत

इसके अलावा एशिया कप इस बार 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाएगा. यानी T20 फॉर्मेट में एशिया कप नहीं होगा. साल 2018 के बाद से वनडे फॉर्मेट में एशिया कप की वापसी हो रही है. इसलिए भी टीम इंडिया चाहेगी कि वनडे के लिए खास प्लान इस एशिया कप के जरिए तैयार किया जाए.