logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IND vs PAK: इंडिया ने 10 महीने बाद पाक से लिया बदला, पीएम मोदी ने दी बधाई

Asia Cup 2022 India vs Pakistan: टीम इंडिया 5 विकेट खोकर 148 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पांड्या ने अहम भूमिका निभाई. टीम इंडिया ने 10 महीने बाद पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के हार का बदला लिया है.

Updated on: 29 Aug 2022, 12:08 AM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2022 India vs Pakistan: एशिया कप 2022 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज पाकिस्तान के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराया. रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 19.5 ओवर में 147 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया 5 विकेट खोकर 148 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पांड्या ने अहम भूमिका निभाई. टीम इंडिया ने 10 महीने बाद पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के हार का बदला लिया है. टीम इंडिया की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी है. 

टीम इंडिया से रोहित शर्मा और केएल राहुल सलामी बल्लेबाजी करने आए. केएल राहुल पहली गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. कप्तान रोहित शर्मा ने 18 गेंद का सामना करते हुए 12 रन की पारी खेली. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए, विराट कोहली ने 34 गेंदों का सामना करते हुए 35 रन की पारी खेली. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से तीन चौके और एक छक्का देखने को मिला. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए, रविंद्र जडेजा. रविंद्र जडेजा ने 29 गेंदों का सामना कर 35 रन की कीमती पारी खेली. नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए, सूर्यकुमार यादव ने 18 रन की पारी खेली. हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 33 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: IND vs PAK Asia Cup: 'मेरे हाथ में होता तो..', पाक दौरे के सवाल पर रोहित शर्मा ने दिया जवाब

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए. भुवनेश्वर ने 4 ओवर की गेंदबाजी की 26 रन खर्च कर 4 विकेट अपने नाम किया. हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर की गेंदबाजी की 25 रन खर्च कर तीन विकेट लिया. अर्शदीप सिंह ने 3.5 ओवर की गेंदबाजी की 33 रन खर्च कर 2 विकेट अपने नाम झटका. आवेश खान 2 ओवर की गेंदबाजी की 19 रन खर्च कर एक विकेट अपने नाम किया. 

calenderIcon 23:38 (IST)
shareIcon

जडेजा हुए बोल्ड, अभी भी 7 रनों की जरूरत

calenderIcon 23:37 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत, जडेजा-हार्दिक क्रीज पर 

calenderIcon 23:30 (IST)
shareIcon

रोमांचक मोड़ पर पहुंचा मैच, जडेजा लगाएंगे नैया पार !

calenderIcon 23:17 (IST)
shareIcon

भारत पाक में कांटे की टक्कर, हार्दिक-जडेजा डटे. 10 रन प्रति ओवर की जरूरत

calenderIcon 23:02 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम की मुश्किल बढ़ गई है. चौथे विकेट के रूप में सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौट गए है. डेब्यूटेंट नसीम शाह ने किया बोल्ड. 18 गेंदो में 18 रन बनाकर आउट हुए सूर्य

calenderIcon 22:46 (IST)
shareIcon

भारत पाकिस्तान मैच रोमांचक मोड़ पर आता नजर आ रहा है. भारत 3 विकेट खोकर 75 रन बना चुका है. सूर्यकुमार यादव और रवींद्र जडेजा क्रीज पर पारी को संभाले हुए हैं. भारत विराट, रोहित और राहुल की विकेट खो चुका है. 

calenderIcon 22:30 (IST)
shareIcon

अच्छी शुरुआत के बावजूद कोहली ने फेंका विकेट. 35 रन बनाकर आउट हुए विराट. मोहम्मद नवाज ने इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच आउट करवाया.

calenderIcon 22:25 (IST)
shareIcon

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हो गए हैं. मोहम्मद नवाज ने विकेट लिया है. 

calenderIcon 22:16 (IST)
shareIcon

पहले 6 ओवर में भारत ने संभली हुई शुरुआत की है. केएल राहुल के गोल्डन डक पर आउट होने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रीज पर डटे हुए हैं.

calenderIcon 22:15 (IST)
shareIcon

 पावरप्ले में भारत की नपी-तुली शुरुआत, स्कोर 38/1

calenderIcon 21:45 (IST)
shareIcon

भारत ने दूसरी ही गेंद पर गंवाया पहला विकेट. केएल राहुल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. नसीम शाह ने किया बोल्ड.

calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टीम 147 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.  हार्दिक पांड्या को 3, अर्शदीप सिंह को 2 और आवेश खान को मिला एक विकेट. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए.

calenderIcon 21:21 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान का नौवां विकेट गिरा, नसीम आउट. 

calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान का आठवां विकेट गिरा. शादाब एलबीडब्ल्यू.

calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान का आठवां विकेट गिरा. शादाब एलबीडब्ल्यू.

calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान का आठवां विकेट गिरा. भुवनेश्वर की गेंद पर हारिस रउफ एलबीडब्ल्यू.

calenderIcon 21:11 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान का सातवां विकेट गिरा. मोहम्मद नवाज आउट.

calenderIcon 21:07 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान को छठा झटका. आसिफ अली पवेलियन लौटे. 

calenderIcon 21:06 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान को छठा झटका. आसिफ अली पवेलियन लौटे. 

calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या ने अभी तक 3 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. खुशदिल को 2 रन पर चलता किया है.

calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या ने रिजवान को 43 रन पर चलता किया है. रिजवान अर्धशतक से चूके हैं, भारत को चौथी सफलता मिली है. 

calenderIcon 20:41 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या ने पारी के 13वें ओवर की पहली ही गेंद पर इफ्तिखार अहमद को पवेलियन भेज दिया. 45 रनों की साझेदारी को तोड़कर पांड्या ने दिलाई सफलता 

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 68 रन बना लिए है. आउट हुए बल्लेबाजों में बाबर आजम और फखर जमन का नाम शामिल है. 10 ओवर पूरे होने तक भारत के लिए भुवनेश्वर और आवेश खान ने 1-1 विकेट लिया है

calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

42 रन पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा है. आवेश खान की गेंद पर फखर जमन विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

भारत को पहली सफलता मिल गई है, भुवनेश्वर की गेंद पर बाबर ने अर्शदीप को थमाई कैच

calenderIcon 19:35 (IST)
shareIcon

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान सलामी बल्लेबाजी करने आए हैं. दोनों खिलाड़ी क्रीज पर डटे हुए हैं.

calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के कप्तान रोहित ने टॉस के समय बताया कि ऋषभ पंत प्लेइंग 11 में शामिल नहीं हैं, दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है 

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान प्लेइंग 11- बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहनवाज दहानी

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

भारतीय प्लेइंग 11-  केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार,आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का किया फैसला

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

भारत पाकिस्तान के बीच हाई वॉलटेज मैच में पाकिस्तान के फॉस्ट बॉलर नसीम शाह डेब्यू करने जा रहे है. नसीम दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और भारत के खिलाफ अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे. 


https://twitter.com/TheRealPCB/status/1563863805087649793

calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

आज पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली अपना 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. इस मैच के लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली को शुभकामनाएं दी है. आपको बता दें आज मैच खेलते ही विराट भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 100-100 मुकाबले खेले हैं. 

calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि 10 महीने पहले पाकिस्तान से मिली हार का कोई दबाव टीम पर नहीं है. इतिहास को पीछे छोड़ जीत के लिए उतरेगी टीम इंडिया. आपको बता दें कि पिछले टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था. 

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

मैच से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों का फैंस को ऑटोग्राफ देते वीडियो शेयर किया है. वीडियो शेयर कर पीसीबी ने फैंस को पाकिस्तान क्रिकेट की ताकत बताया और धन्यवाद दिया. 

calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

इस मैच में रोहित शर्मा 11 रन बनाते ही न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. गुप्टिल के इससे पहले 3497 रन हैं, वहीं रोहित शर्मा के 3,487 रन हैं. इस रेस में विराट कोहली 3308 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

आईपीएल में विराट की आरसीबी के साथी ए.बी डिविलियर्स ने कोहली के पाकिस्तान के मैच से पहले शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने विराट को कहा कि मैं इस संदेश को शेयर करते हुए बहुत सौभाग्यशाली समझ रहा हूं. मैं अपने बहुत अच्छे दोस्त विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बनने पर बधाई देना चाहता हूं.