News Nation Logo
Banner

World Bicycle Day 2022 : सेहत और पर्यावरण के लिए क्यों जरूरी है साइकिल

हर साल तीन जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस मौके पर शुक्रवार को साइकिल की सवारी कर रहे महात्मा गांधी की एक तस्वीर ( Mahatma Gandhi Picture) ट्विटर पर शेयर की.

Written By : केशव कुमार | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 03 Jun 2022, 02:08:15 PM
cycle

पीएम मोदी ने शेयर की महात्मा गांधी की साइकिल वाली तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी की साल 2017 में नीदरलैंड यात्रा की तस्वीर भी वायरल
  • स्वस्थ जीवन शैली की प्रेरणा लेने के लिए महात्मा गांधी से बेहतर कौन 
  • अनुराग ठाकुर ने साइकिल रैली के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की

नई दिल्ली:  

हर साल तीन जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस मौके पर शुक्रवार को साइकिल की सवारी कर रहे महात्मा गांधी की एक तस्वीर ( Mahatma Gandhi Picture) ट्विटर पर शेयर की. साथ ही उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली के लिए लोगों से साइकिल अपनाने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि स्थायी और स्वस्थ जीवन शैली की प्रेरणा लेने के लिए महात्मा गांधी से बेहतर और भला कौन हो सकता है.

इसके बाद साल 2017 में नीदरलैंड के तत्कालीन राष्ट्र प्रमुख मार्क रूट से बतौर उपहार साइकिल लेते समय पीएम मोदी की तस्वीर वाला ट्वीट भी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. ट्वीट में शेयर तस्वीर में पीएम मोदी साइकिल चलाते भी देखे जा सकते हैं.

राष्ट्रव्यापी साइकिल रैली अभियान की शुरुआत

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ( Anurag Thakur ) ने विश्व साइकिल दिवस पर दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से साइकिल रैली के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की. उन्होंने करीब 700 युवा साइकिल चालकों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 7.5 किलोमीटर तक साइकिल चलाई. उन्होंने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को हम हर जगह पहुंचाना चाहते हैं, क्योंकि फिट इंडिया, खेलो इंडिया, क्लीन इंडिया और स्वस्थ भारत सभी मुहिमों को साइकिल से ही पूरा किया जा सकता है. साइकिल चलाने से स्वस्थ रहने के साथ प्रदूषण भी कम होता है. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, मनसुख मंडाविया और मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहे.

2018 में विश्व साइकिल दिवस की घोषणा

परिवहन के सरल और स्वस्थ तरीके को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अप्रैल, 2018 में न्यूयॉर्क शहर में हुए 72 वें नियमित सत्र के दौरान तीन जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया था. इसके बाद से पर्यावरण और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बहुत से लोग साइकिल की सवारी की ओर लौटने लगे हैं. देश के ग्रामीण इलाकों में आज भी रोजमर्रा के काम करने के लिए बहुतायत में लोग साइकिल का ही इस्तेमाल करते हैं. वहीं शहरों में साइक्लिंग एक शौक के तौर पर भी उभरी है. हालांकि, बतौर एक गेम भी साइक्लिंग काफी लोकप्रिय होने लगा है.

साइकिल चलाने से मजबूत स्वास्थ्य

साइकिल चलाने से होने वाले फायदे को लेकर जानकारों का दावा है कि साइक्लिंग से बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होने से मोटापे से निजात मिलती है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर, शुगर, हर्ट और लंग्स की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इससे सबसे अच्छे एक्सरसाइज में एक माना जाता है.

कैलोरी बर्न

साइकिल चलाना एक कार्डियो एक्सरसाइज है. इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है. मसल्स बनता है और शरीर की चर्बी जलती है. रिसर्च से पता चला है कि एक घंटा साइकिल चलाने पर 400 से 1000 कैलोरी खत्म होती है.

दिल

साइकिल चलाने से हाई ब्लड प्रेशर के मामले में मदद मिलती है. इससे दिल से संबंधित परेशानी कम होती है. साइक्लिंग दिल के स्वास्थ्य को ठीक करता है. इससे कार्डियक अरेस्ट और इस तरह की अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है.

फेफड़े

नियमित रूप से साइकिल चलाना फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. साइकिल चलाने के दौरान फेफड़ों को ताजा ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति होती है. साइकिल चलाते समय इंसान तेजी से सांस लेता है. इससे फेफड़ों के आसपास की मांसपेशियों का समुचित विकास होता है. कोरोना महामारी के बाद फेफड़े की सेहत सबसे बड़ी चुनौती बन कर सामने आई थी.

दिल्ली में साइक्लिंग और डेडिकेटेड ट्रैक का हाल

कोरोना महामारी के दौरान राजधानी दिल्ली में सबसे अधिक साइकिल की बिक्री में इजाफा हुआ था. हवा की बिगड़ती गुणवत्ता की वजह से भी काफी लोगों ने साइकिल को एक विकल्प के तौर पर अपनाया. राजधानी में कुछ प्रमुख जगह हैं जहां लोग सुबह के समय साइकिल चलाते हैं. इनमें धौला कुआं से ग्यारह मूर्ति, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट, द्वारका से नजफगढ़ वेटलैंड, गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड, संजय वन, डोमेस्टिक टर्मिनल से मानेसर, असोला भाटी लेक, अरावली शामिल है. 

ये भी पढ़ें - विश्व साइकिल दिवस: पीएम मोदी के संदेश को सभी तक पहुंचाना लक्ष्यः अनुराग

दिल्ली में साइकिल चलाने के लिए तीन प्रमुख जगहों पर ट्रैक बने हुए हैं. इनमें आजादपुर के मॉल रोड पर 7.1 किलोमीटर का साइकिल ट्रैक, महरौली से बदरपुर वाया साकेत पर 3.5 किलोमीटर और आंबेडकर नगर से लोदी रोड बीआरटी कॉरिडोर पर 12 किलोमीटर का डेडिकेटेड साइकिल ट्रैक है. द्वारका के पार्क आदि के पास भी साइकिल ट्रैक बनाए गए थे. साइकिल के साथ लोग जुड़े, सभी जगहों पर डेडिकेटेड साइकिल लेन बने और सुविधाओं को बेहतर करना चाहिए. 

First Published : 03 Jun 2022, 01:58:49 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.