logo-image

एथेनॉल सम्मिश्रण क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है? जानें PM मोदी ने क्या कहा

एथेनॉल मिलाने से पर्यावरण को कम हानि होती है और किसानों की जेब में अतिरिक्त आय आती है.

Updated on: 20 Aug 2022, 07:02 PM

highlights

  • जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए जैव ईंधन को पेट्रोल में मिलाने पर जोर
  • एथेनॉल सम्मिश्रण के अनुरूप वाहन के इंजनों को अपग्रेड करने की आवश्यकता
  • एथेनॉल निकालने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की जरूरत है

 

नई दिल्ली:

भारत ही नहीं दुनिया भर में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत आसमान छू रही है. पेट्रो उत्पादक देश डीजल और पेट्रोल के दाम को लेकर कई बार अपनी मनमानी पर उतर आते है.आधुनिक समय में विश्व व्यवस्था पेट्रोलियम के बिना नहीं चल सकता है. ऐसे में हर देश पेट्रोल का विकल्प तलाश रहे हैं. भारत भी इस दिशा में तेजी से प्रयास कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपने निर्धारित समय से पहले 10 प्रतिशत गन्ने से निकाले गए एथेनॉल को पेट्रोल के साथ मिलाने के लक्ष्य तक पहुंच गया है. जून में प्राप्त लक्ष्य ने सरकार को 2025 तक के लिए 20 प्रतिशत सम्मिश्रण के लक्ष्य को पा लिया है. एथेनॉल मिलाने से पर्यावरण को कम हानि होती है और किसानों की जेब में अतिरिक्त आय आती है.यह भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के अपने सपने को हासिल करने में मदद करेगा. 

एथेनॉल सम्मिश्रण क्या है?

एथेनॉल (जिसे एथिल अल्कोहल या अल्कोहल भी कहा जाता है) एक जैव ईंधन है जिसका रासायनिक सूत्र C2H5OH है. यह प्राकृतिक रूप से चीनी के किण्वन द्वारा बनाया जाता है.भारत में यह बड़े पैमाने पर गन्ने से चीनी निकालते समय प्राप्त होता है.हालांकि, इसके उत्पादन के लिए खाद्यान्न जैसे अन्य कार्बनिक पदार्थों का भी उपयोग किया जा सकता है.

सरकार ने जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए इस जैव ईंधन को पेट्रोल के साथ मिलाने के लिए एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम शुरू किया है.E10 लक्ष्य उपलब्धि का मतलब है कि अब हम जिस पेट्रोल का उपयोग कर रहे हैं उसमें 10 प्रतिशत एथेनॉल मिला हुआ है.

एथेनॉल मिश्रण क्यों महत्वपूर्ण है ?

भारत ने कार्बन फुटप्रिंट में उल्लेखनीय कटौती के चरम लक्ष्य को सामने रखा है. हालांकि, लक्ष्य को पाने में जीवाश्म ईंधन पर इसकी निर्भरता एक प्रमुख रोड़ा है.नीति आयोग द्वारा 'भारत में एथेनॉल सम्मिश्रण के लिए रोडमैप 2020-25' शीर्षक से प्रकाशित 2021 के आंकड़ों के अनुसार, सड़क परिवहन क्षेत्र में ईंधन की आवश्यकता का 98 प्रतिशत वर्तमान में जीवाश्म ईंधन से और केवल 2% जैव ईंधन द्वारा पूरा किया जाता है.

जैसा कि एथेनॉल पूर्ण दहन का समर्थन करता है, रिपोर्ट बताती है कि कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन में उच्च कमी E20 ईंधन के साथ देखी गई- दोपहिया वाहनों में 50 प्रतिशत कम और चार पहिया वाहनों में 30 प्रतिशत कम. हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन में 20 प्रतिशत की कमी आई, लेकिन नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन में पर्याप्त रुझान नहीं दिखा क्योंकि यह वाहन/इंजन के प्रकार और इंजन के संचालन की स्थिति पर निर्भर करता था.

भारत अपनी ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए अन्य देशों पर अत्यधिक निर्भर है. देश में परिवहन क्षेत्र में तेल की कुल आवश्यकता का 85 प्रतिशत आयात करने की आवश्यकता है. वहीं दूसरी ओर वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.देश में वाहन की आबादी लगभग 22 करोड़ दुपहिया और तिपहिया और लगभग 3.6 करोड़ चौपहिया वाहनों की है, जो सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अनुमान के अनुसार लगभग 8-10% प्रति वर्ष की दर से बढ़ने का अनुमान है.

इनके अलावा, गन्ने के वैकल्पिक उपयोग से किसानों को अपनी उपज पर अधिक आय प्राप्त करने में मदद मिलेगी.साथ ही, भारतीय खाद्य निगम द्वारा खरीदे गए अधिशेष और क्षतिग्रस्त चावल का उपयोग एथेनॉल के उत्पादन के लिए किया जा सकता है.

एथेनॉल सम्मिश्रण ईंधन को अपनाने में समस्याएं

स्थायी रूप से पर्याप्त कच्चे माल की उपलब्धता की आवश्यकता है.गन्ना एक जल गहन फसल है, इसलिए इसकी खेती को बढ़ावा देने से हमारा भूजल कम हो सकता है. गन्ना के अलावा अन्य चीजों से  एथेनॉल प्राप्ति पर अनुसंधान किए जाने की आवश्यकता है. गन्ना भारत के केवल कुछ हिस्सों में स्थानीय रूप से उपलब्ध है, इस प्रकार एथेनॉल के अंतरराज्यीय अभियान को पूरा करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने की आवश्यकता है.

एथेनॉल निकालने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की जरूरत है.इसके लिए विपणन टर्मिनलों/डिपो में एथेनॉल के अनुरूप वितरण इकाइयों और एथेनॉल के लिए अतिरिक्त भंडारण टैंक की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें: कौन सा तेल खाएं और कितनी मात्रा में, जानें फैट्स से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

एथेनॉल सम्मिश्रण के अनुरूप बनाने के लिए वाहन के इंजनों को अपग्रेड करने की आवश्यकता है.हालांकि 10 प्रतिशत मिश्रण के लिए किसी महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता नहीं है, इंजन और घटकों को ईंधन के रूप में E20 के साथ परीक्षण और कैलिब्रेट करने की आवश्यकता होगी.