News Nation Logo
Banner

कई राज्यों में श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर हमला, जानें- कहां क्या हुआ

गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में श्रीरामनवमी की शोभायात्रा और जुलूस पर पथराव और हमले (Violence on Ramnavmi Procession) को लेकर सांप्रदायिक झड़प, आगजनी और तनाव की खबर सामने आई है.

Written By : केशव कुमार | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 11 Apr 2022, 02:55:43 PM
Violence

शोभायात्रा पर हुए पथराव और हमले से भड़के दंगे (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कई शहरों में शांति कायम करने के लिए प्रशासन को पाबंदियां लगानी पड़ी
  • कई जगहों पर मामला दर्ज कर पुलिस ने उपद्रवियों को गिरफ्तार किया
  • राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में झड़प

New Delhi:  

राजस्थान के करौली में चैत्र नवरात्र के पहले दिन शोभायात्रा पर हुए पथराव और हमले (Violence on Ramnavmi Procession) से भड़के दंगे का सिलसिला श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर अटैक तक नहीं थमा. गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में श्रीरामनवमी की शोभायात्रा और जुलूस पर पथराव और हमले को लेकर सांप्रदायिक झड़प, आगजनी और तनाव की खबर सामने आई है. कई शहरों में शांति कायम करने के लिए प्रशासन को पाबंदियां लगानी पड़ी. कई जगहों पर मामला दर्ज कर पुलिस ने उपद्रवियों को गिरफ्तार किया. 

मध्य प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल बंगाल तक रामनवमी के मौके पर सांप्रदायिक झड़प के अलावा दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र संगठनों के बीच हिंसा की खबर भी सामने आई. वहीं कई राज्यों में ऐसे मामले को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है. आइए जानते हैं कि कहां-कहां और किन वजहों से ऐसी घटनाएं हुईं? इसके अलावा पुलिस-प्रशासन ने इसकी रोकथाम करने और शांति के लिए क्या-क्या कदम उठाए? 

सबसे पहले राजस्थान के करौली में हिंसा

राजस्थान के करौली में शनिवार 2 अप्रैल को नवसंवत्सर की शोभायात्रा पर एक खास समुदाय को लोगों की ओर से पथराव और बवाल के बाद प्रदेश के 17 जिलों में त्योहारों खासकर श्रीरामनवमी से पहले सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी गई. अशोक गहलोत सरकार ने धार्मिक आयोजनों को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी. करौली में हिंदू नववर्ष पर निकाली जा रही बाइक रैली पर पथराव और आगजनी की घटना से दो समुदायों के बीच तनाव हो गया था. इसके बाद भड़की हिंसा में आधा दर्जन दुकानों और दो बाइकों को फूंक दिया गया. हिंसा के बाद पुलिस ने कर्फ्यू लगा दिया और 44 आरोपियों पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी. मामले को लेकर सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल बीजेपी में आरोप-प्रत्यारोप की सियासत शुरू हो गई.

मध्य प्रदेश के खरगोन में हिंसा, पुलिसवाले भी घायल

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसक झड़प में तीन पुलिसकर्मियों समेत 10 लोग जख्मी हो गए. हालांकि इस झड़प में किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ. हिंसा के बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया. फिलहाल स्थिति काबू में, लेकिन तनावपूर्ण है. घटना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र और मंत्री कमल पटेल ने बयान दिया. सबने कहा कि उपद्रव करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा. किसी को भी कानून को अपने हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा.

हावड़ा में हिंसा, बीजेपी ने पूछा- क्या सनातन धर्म बैन है  

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर हमला और उसके बाद हिंसक झड़प की खबर सामने आई. भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने जिले के शिवपुर इलाके में रामनवमी के जुलूस पर हमले का आरोप लगाया है. सांप्रदायिक झड़ पर सवाल उठाते हुए अधिकारी ने पूछा कि क्या बंगाल में सनातन धर्म पर प्रतिबंध लग गया है? हिंसा में एक पुलिस सिपाही और अफसर पर भी हमले की बात कही जा रही है. इस हिंसा में पुलिसकर्मी के अलावा कई लोग जख्मी हो गए. हावड़ा पुलिस ने बताया कि शिवपुर पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले इलाके में हम शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं. हम सभी से अपील करते हैं कि वे संयम बनाए रखें और सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की भड़काऊ चीजें शेयर न करें.

झारखंड के लोहरदगा और बोकारो में पथराव- हिंसा 

झारखंड के लोहरदगा और बोकारो में श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर हमले से भड़की हिंसक घटनाओं के बाद भीड़ पर पाबंदियां लगा दी गई हैं. लोहरदगा में रविवार को दो समूहों के बीच झड़प में आगजनी और पथराव के बाद धारा 144 लगा दी गई. एसडीएम अरविंद कुमार लाल ने कहा, 'दो समूहों में झड़प और पत्थरबाजी की घटनाओं के चलते लोहरदगा के हिरही गांव में धारा 144 लगाई गई है. वहीं बोकारो के बेरमो इलाके में श्रीरामनवमी पर निकली शोभायात्रा पर फुसरो के राजाबेड़ा स्थित गंजू मोहल्ला में पत्थर फेंके गए. इसके बाद हंगामा शुरू हो गया. राजधानी एक्सप्रेस पर पथराव हुआ और कई दुकानों को फूंक दिया गया. प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति नियंत्रण में किया. 

गुजरात के हिम्मतनगर और खंभात में हिंसक घटनाएं

श्रीरामनवमी के मौके पर राज्य गुजरात के आणंद और साबरकांठा जिलों से भी हिंसक घटनाओं की खबर सामने आई. श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर पत्थरबाजी के भड़की हिंसा में एक युवक की मौत हो गई. एक घटना राजधानी गांधीनगर से 70 किलोमीटर की दूर हिम्मतनगर में हुई. वहीं दूसरी घटना खंभात में हुई. पुलिस अधिकारी आशीष भाटिया के मुताबिक कई जगहों से श्रीरामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव और उसके बाद सांप्रदायिक हिंसा की खबर सामने आई. ऐसी हिंसक घटनाएं मुस्लिम बहुल इलाकों में हुईं. फिलहाल हालात काबू में बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - JNU में हवन-नॉन वेज पर हिंसा की जांच शुरू, पुलिस मुख्यालय घेरेंगे छात्र

JNU में ABVP और वामपंथी छात्र संगठनों में झड़प

देश के कई राज्यों के अलावा दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी छात्र संगठनों के बीच हिंसक झड़प हुई. श्रीरामनवमी पर एबीवीपी की ओर से आयोजित हवन कार्यक्रम के दौरान लेफ्ट छात्र संगठनों की ओर से हॉस्टल में चिकन बनाने को लेकर विवाद बढ़ने की बात कही जा रही है. लेफ्ट वालों का कहना है कि उन्हें मांस खाने से रोका गया. वहीं एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनकी पूजा में बाधा डालने के लिए हमला किया गया. दोनों तरफ के कई स्टूडेंट घायल हुए. पुलिस ने दोनों ही ओर से एफआईआर दर्ज की है.

First Published : 11 Apr 2022, 02:55:43 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.