logo-image
लोकसभा चुनाव

Sania Mirza की पार्टनर पेंग शुआई लापता, Xinping के साथी पर संदेह

लगभग दो हफ्ते पहले पेंग शुआई ने पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था.

Updated on: 20 Nov 2021, 01:30 PM

highlights

  • चीन में बीजिंग प्रशासन पर अंगुली उठाने वाले हो जाते लापता
  • अब चीन की शीर्ष टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई हो गईं हैं गायब
  • पूर्व उप-प्रधानमंत्री पर लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

नई दिल्ली:

भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) की पूर्व डबल्स पार्टनर पेंग शुआई (Peng Shuai) चीन में बेहद रहस्यमयी तरीके से गायब हो गई हैं. गायब होने से पहले पेंग ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व शीर्ष अधिकारी और पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. अब यह मामला अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है. अमेरिका ने भी पेंग के गायब होने पर गंभीरता जताते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से पेंग का पता लगाने की अपील की है. पेंग की गुमशुदगी पर सेरेना विलियम्स, माओमी ओसाका समेत नोवाक जोकिवच ने भी प्रश्न उठा कर उनकी सुरक्षा की मांग की है. 

दो हफ्ते पहले लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप
प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगभग दो हफ्ते पहले पेंग शुआई ने पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था. इस आरोप के सामने आने के कुछ दिनों बाद एक ई-मेल सामने आया जिसमें पेंग की ओर से कहा गया था कि वह सुरक्षित हैं और यौन उत्पीड़न के आरोप गलत हैं. इस पर टेनिस महासंघ ने ई-मेल की वैधता पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए पेंग की सुरक्षित वापसी की मांग बीजिंग प्रशासन से की. यही नहीं, महासंघ ने यह चेतावनी तक दे डाली कि पेंग की सुरक्षित वापसी नहीं होने पर टेनिस टूर्नामेंट की मेजबानी छीनी जा सकती है. 

यह भी पढ़ेंः  दुश्मन को पलभर में ढेर कर देगी इजरायल की 'रोबोट सेना', इंसानों की ले सकती है जगह

सानिया मिर्जा की डबल्स पार्टनर रही हैं पेंग
गौरतलब है कि पेंग भारतीय टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा की जोड़ीदार रही हैं. उन्‍होंने सानिया के खिलाफ भी कई मुकाबले खेले हैं. 2017 में चाइना ओपन में पेंग और सानिया की जोड़ी सेमीफाइनल तक पहुंची थी. 2013 में विंबलडन में महिला डबल्स में और 2014 में फ्रेंच ओपन में जीतने वाली दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी पेंग तीन बार ओलंपिक में भी भाग ले चुकी है. बीजिंग में चार फरवरी से विंटर गेम की शुरुआत होनी है और इस लिहाज से पेंग का लापता होना और चर्चा में है. इसके साथ ही यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि बीजिंग प्रशासन पर अंगुली उठाने वाला शख्स रहस्यमयी स्थितियों में गायब हो जाता है. हो गए थे.