logo-image

रूस पर अमेरिकी बैन से मालामाल हो जाएगा चीन, अरबों का मिला कारोबार

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस (Russia) को सबक सिखाने के इरादे से लगाया गया प्रतिबंध अब अमेरिका (America) पर उल्टा भारी पड़ता दिख रहा है. दरअसल, अमेरिकी प्रतिबंध से रूस के जिन क्षेत्रों में खालीपन आ गया है,

Updated on: 07 Mar 2022, 10:17 AM

highlights

  • मास्टर और विजा कार्ड रूस में बंद करेगी सेवा
  • रूस पर अमेरिकी प्रतिबंध का दांव पड़ा उल्टा
  • रूसी बैंकों ने यूनियन पे अपनाने का किया ऐलान

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस (russia) को सबक सिखाने के इरादे से लगाया गया प्रतिबंध अब अमेरिका (America) पर उल्टा भारी पड़ता दिख रहा है. दरअसल, अमेरिकी प्रतिबंध से रूस के जिन क्षेत्रों में खालीपन आ गया है, उसे भरने के लिए चीन बड़ी ही तेजी से काम कर रहा है. यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के बाद अमेरिका ने रूस के वित्तीय ढांचे को ध्वस्त करने के इरादे से कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. इसके साथ ही अपनी सरकार का समर्थन करते हुए कई अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भी रूस में अपनी सेवाएं बंद कर दी है. इन में मास्टर और वीजा कार्ड भी शामिल है. अमेरिकी कंपनियों के प्रतिबंध की खास बात ये है कि विदेशी कंपनियों की रूसी सहायक कंपनियों की ओर से जारी कार्ड भी काम नहीं करेंगे. अमेरिकी कंपनियों के इस कदम ने चीनी कंपनियों के लिए रूस में व्यापार नए औसर खोल दिए हैं। इससे चीन को अरबों का लाभ होने की संभावना है। 

ये भी पढ़ेंः रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक इतनी तबाही, आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे होश


अमेरिकी कंपनियों का दाव पड़ा उल्टा
अमेरिकी कंपनियों का यह कदम अब उसे भारी पड़ता दिख रहा है. दरअसल, रूस सरकार ने वीजा और मास्टरकार्ड (Visa and Mastercard payment systems) की जगह सभी ग्राहकों को चीनी यूनियन पे (UnionPay) कार्ड देने का फैसला किया है. इससे आने वाले दिनों में मास्टर और वीजा कार्ड की सेवा देने वाली कंपनी पूरी तरह से रूस से बाहर हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- यूक्रेन में बिगड़े हालात, 70 लाख बनेंगे शरणार्थी, इस गंदे धंधे में धकेली जा रहीं महिलाएं
दरअसल, मास्टर और वीजा कार्ड ने रूस पर लगाए गए प्रतिबंध में सहयोग करते हुए रूस में 9 मार्च से अपनी सेवाएं बंद करने का ऐलान किया है. इसकी जानकारी 6 मार्च यानी रविवार को रूस के रिजर्व बैंक ने दी . इसके साथ ही रूसी केंद्रीय बैंक ने जानकारी दी है कि इस प्रतिबंध की खबर के बाद कुछ लोकल सेवा प्रदाताओं ने चीनी यूनियन पे अपनाने की बात कही है. हालांकि, रूसी केंद्रीय बैंक ने अपनी ओर से मास्टर और वीजा कार्ड पर प्रतिबंध लगाने से इंकार किया है. बैंक ने कहा है कि ये दोनों कार्ड अपनी एक्सपायरी तक काम करते रहेंगे. इसके साथ ही बैंक ने मास्टर और वीजा कार्ड के प्रतिबंधों का असर कम करने के लिए अपने नागरिकों से प्रतिबंध से पहले ही कैश निकालकर अपने पास रख लेने के लिए कहा है.  

180 देशों में काम कर रहा है यूनियन पे
रूसी केंद्रीय बैंक ने कहा है कि रूसी बैंकों ने दुनिया के 180 देशों में प्रचलित चीनी यूनियन पे को अपनाने पर विचार कर रहे हैं.  रूसी बैंक ने यह भी जानकारी दी है कि बहुत से रूसी बैंक पहले से ही चीनी यूनियन पे कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा स्बर बैंक और तिनकॉफ बैंक रूस की घरेलू कार्ड प्रदाता मिर पेमेंट सिस्टम और यूनियन पे की मिश्रित कार्ड का इस्तेमाल  शुरू कर दिया है. 

रूसी केंद्रीय बैंक ने विदेश में फंसे रूसी नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा कैश निकलने की सलाह दी है. दरअसल, रूस पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर यूरोप और अमेरिका के ज्यादातर देशों ने रूसी विमान कंपनियों के लिए अपनी एयर स्पेस बंद कर दी है, जिसकी वजह से दुनिया भर में छुट्टी मनाने गए रूसी नागरिक वहीं, फंस कर रहे गए हैं.