logo-image

रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक इतनी तबाही, आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शक्ति  से लोहा ले रहा यूक्रेन पूरी तरह बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है. रूसी सेना यहां और आसमान और जमीन दोनों तरफ से दिन रात कहर बरपा रहे हैं. 11 दिन से जारी रूसी हमले में यूक्रेनी सेना की कमर लगभग पूरी तरह से टूट चुकी है.

Updated on: 06 Mar 2022, 05:48 PM

highlights

  • रूस और यूक्रेन दोनों ने हैं अपने-अपने दावे
  • यूक्रेन ने 11 हजार सैनिक मारने का किया दावा
  • रूस ने 2,870 सैनिक मारने की कही बात

नई दिल्ली:

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शक्ति  से लोहा ले रहा यूक्रेन पूरी तरह बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है. रूसी सेना यहां और आसमान और जमीन दोनों तरफ से दिन रात कहर बरपा रहे हैं. 11 दिन से जारी रूसी हमले में यूक्रेनी सेना की कमर लगभग पूरी तरह से टूट चुकी है. इस बीच रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से यूक्रेन की बर्बादी के आंकड़े जारी किए गए हैं. इसके मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक यूक्रेन के 2203 सैन्य ठिकाने तबाह किए जा चुके हैं. इसके अलावा रूस ने यूक्रेन के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम को भी पूरी तरह से तबाह करने का दावा किया है. वहीं, विशेष सैन्य अभियान के दौरान 2,203 सैन्य ठिकानों को उड़ाने की बात भी कही गई है.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine war : अमेरिका ने टेके घुटने, बोला- रूस के खिलाफ हम नहीं कर पाएंगे ये काम

रूस का दावा
रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसके अलावा यूक्रेन के कई सैन्य उपकरण नष्ट करने का ऐलान किया है. रूस दावा कर रहा है कि उसने यूक्रेन के 274 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार, विशेष सैन्य वाहनों की 532 इकाइयां और 59 मानव रहित हवाई वाहन अब तक ध्वस्त किए हैं. इसके साथ ही धरती पर खड़े 69 विमान और हवा में लड़ाई कर रहे 21 विमानों को भी ध्वस्त कर दिया है. इसके अलावा बड़े पैमाने पर यूक्रेनी सेना के जवानों को बंधक बनाने का भी दावा किया है.  वहीं उन्होंने यह दावा किया था कि उनके हमले में 2,870 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं और  3,700 अधिक यूक्रेनी सैनिक घायल हुए हैं, जबकि 572 सैनिकों को रूसी सैनिकों ने पकड़ लिया है.

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन में बिगड़े हालात, 70 लाख बनेंगे शरणार्थी, इस गंदे धंधे में धकेली जा रहीं महिलाएं

'यूक्रेन ने मारे रूस के 11 हजार रूसी सैनिक'
रूस भले ही इस युद्ध में यूक्रेनी सेना को पैदल करने का दावा कर रहा हो, लेकिन इस मामले में  यूक्रेन भी पीछे नहीं है. रूसी रक्षा मंत्री के जवाब में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी दावा किया है कि यूक्रेन ने अब तक 11 हजार रूसी सैनिकों को जंग में ढेर कर दिया है. इसके अलावा उन्होंने भारी संख्या में रूसी सैनिकों को बंधक बनाने का भी दावा किया है. उन्होंने कहा कि अब उन्हें युद्धबंदी शिविर बनाने की जरूरत महसूस हो रही है. इसके साथ ही उन्होंने 269 रूसी टैंक को ध्वस्त करने का भी दावा किया. वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने कहा है कि उनकी सेना ने 5 मार्च तक रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं. साथ ही 269 रूसी टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी तबाह कर दिया है. गौरतलब है कि  संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने भी अपने-अपने दावे किए हैं. यूएन के दावे के मुताबिक यूक्रेन में अब तक रूसी हमले में 351 आम लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पेंटागन की ओर से दावा किया गया था कि रूस ने 7 दिन में यूक्रेन पर 500 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं. यानी औसतन हर दिन 71 मिसाइलें दागी गई.


युद्ध में मारे गए सैनिकों के परिवारों को रूस देगा 40 लाख रुपए
रूस-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन के साथ ही रूस की भी बड़े पैमाने पर तबाही हो रही है. इसकी वजह से रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ रूस में लोग सड़कों उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस विरोध को शांत करने के लिए पुतिन ने इस युद्ध में मारे जाने वाले और घायल होने वाले जवानों के परिवार के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है. कर के लिए जवान के परिवार को 40 लाख रुपये, घायल को इतने लाख रुपये दिए जाएंगे. वहीं, घायलों को 24 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की गई है. उनकी घोषणा के तहत यूक्रेन के अलावा सीरिया युद्ध में शामिल हुए रूसी जवानों और उनके परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन और सीरिया में जान गंवाने वाले रूसी सैनिक के परिवारों को 5 मिलियन रूबल (यानी भारतीय 40 लाख रुपये ) और घायल जवानों को 3 मिलियन रूबल (यानी 24 लाख रुपये ) दिए जाएंगे.