News Nation Logo
Banner

यूपी से लेकर एमपी, असम से केरल; चुनाव आते ही राहुल गांधी ने मंदिर में टेका मत्था

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी असम और केरल के मंदिरों में नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी ने असम में चुनाव प्रचार के दौरान कामाख्या मंदिर में दर्शन किए. पिछले दिनों वह दक्षिण भारत के दौरे पर अयप्पा मंदिर में नजर आए थे.

Written By : साजिद अशरफ | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Apr 2021, 01:52:25 PM
rahul gandhi

असम से केरल, चुनाव आते ही राहुल गांधी ने मंदिर में टेका मत्था (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी असम और केरल के मंदिरों में नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी ने असम में चुनाव प्रचार के दौरान कामाख्या मंदिर में दर्शन किए. पिछले दिनों वह दक्षिण भारत के दौरे पर अयप्पा मंदिर में नजर आए थे. यह पहला मौका नहीं है जब राहुल गांधी चुनाव प्रचार के दौरान मंदिर में नजर आए हो. इससे पहले भी चुनाव प्रचार के दौरान वह मंदिरों के दर्शन के लिए पहुंचे हैं. बीजेपी राहुल गांधी पर सॉफ्ट हिंदुत्व को लेकर हमला करती रही है. बीजेपी नेता आरोप लगाते रहे हैं कि राहुल गांधी चुनाव के दौरान ही मंदिर में नजर आते हैं. आइए जानते हैं चुनाव के दौरान कब-कब राहुल गांधी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे. 

एमपी चुनाव - 17  सितम्बर 2018 - राहुल का शिवभक्त अवतार

· चुनाव से पहले राहुल ने कैलाश मानसरोवर यात्रा की, जिसके बाद , शंखनाद, राहुल की शिव भक्ति के पोस्टर, कार्यकर्ताओं के हाथ में गणेश प्रतिमा.... राहुल के रोड शो के जरिए कांग्रेस ने साफ कर दिया कि वह गुजरात के बाद मध्य प्रदेश के चुनावी रण में भी सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चलेगी. 

· राहुल गांधी के रोड शो से पहले सूबे की राजधानी भोपाल को कांग्रेस ने राहुल गांधी और अन्य नेताओं के पोस्टरों से पाट दिया गया था. इन पोस्टरों में राहुल गांधी की टीका और अक्षत वाली तस्वीरें दिख रही थीं.

· एक तस्वीर में वह शिवलिंग पर जल चढ़ाते नजर आ रहे थे, जबकि बैकग्राउंड में कैलाश मानसरोवर की तस्वीर थी. इस तस्वीर में राहुल गांधी को शिवभक्त करार दिया गया.

यह भी पढ़ेंः Second Phase Voting: BJP उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला, TMC के 200 कार्यकर्ताओं पर आरोप

एमपी चुनाव - 14  अक्टूबर 2018  - पीतांबरा पीठ की दर पर राहुल

· राहुल गांधी ने मां धूमावती के साथ ही मां पीतांबरा की भी पूजा की. इस मौके पर उनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ भी मौजूद थे. राहुल से पहले इंदिरा गांधी और राजीव गांधी भी इस मंदिर में दर्शन करने आ चुके हैं. यह देवी राजसत्ता की देवी कहलाती हैं यानी सत्ता दिलाने वाली मानी जातीं है.

एमपी चुनाव - 29  अक्टूबर 2018- महाकाल का अभिषेक

· राहुल गांधी  उज्जैन दौरे पर पहुंचे. उन्होंने यहां भगवान महाकाल का अभिषेक किया.  "राहुलजी ने पंचामृत अभिषेक किया. पंचामृत में घी, दूध, दही, शक्कर, शहद का मिश्रण होता है. यह अभिषेक 10 से 15 मिनट चलता है." राहुल के साथ कांग्रेस नेता कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी थे. राहुल दर्शन के बाद मंदिर के पीछे स्थित धर्मशाला में गए, जहां वे करीब 10 मिनट रुके.

· इसके बाद  एक चुनावी सभा में राहुल ने कहा - भाजपा ने राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया है. क्षिप्रा नदी से पानी चुरा लिया. कुंभ मेले को भी नहीं छोड़ा.  धर्म की बात करते हैं, लेकिन इनका धर्म भ्रष्टाचार है.

राहुल गांधी – 2017 गुजरात चुनाव - मंदिर दौरा

· 2017 गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने करीब 28 मंदिरों में जाकर माथा टेका था.

· 2017 गुजरात चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटें मिली , 42 फीसदी वोट मिले

· 2012 के चुनाव में कांग्रेस को 61 सीट और 39 फीसदी वोट मिले थे

· नवसृजन गुजरात की यात्रा के दौरान राहुल तमाम मंदिरों में गए. यात्रा और भाषण के दौरान माथे पर त्रिपुंड और टीका लगातार नज़र आता रहा. राजकोट तथा जामनगर में गरबा में शामिल हुए, एक हजार सीढि़यां चढ़कर चामुंडा देवी के मंदिर भी गए.

यह भी पढ़ेंः फ्रांस में कोरोना के बिगड़े हालात, 4 हफ्ते के लिए पूरे देश में लगा लॉकडाउन

2017 यूपी चुनाव में राहुल का सॉफ्ट हिंदुत्व

· सितंबर 2016 में यूपी चुनाव के पहले राहुल गांधी ने किसान यात्रा की शुरुआत की थी. और इस यात्रा के चौथे दिन उन्होंने अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की थी. इसके बाद राहुल ने मंदिर के महंत ज्ञानदास से मुलाकात भी की थी. हनुमानगढ़ी मंदिर अयोध्या में राम जन्‍मभूमि के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण जगह है.

· ये पहला मौका था जब 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद गांधी परिवार का कोई सदस्य अयोध्या दौरे पर था. हालांकि , हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा के बाद भी राहुल गांधी ने अयोध्या में रामलला के दर्शन नहीं किए थे.

· राहुल ने नफे नुकसान का पूरा जायजा लेकर खुद को रामजन्मभूमि स्थल से दूर रखा था. उस वक्त भी राजनीतिक विश्लेषकों ने इसे कांग्रेस के नरम हिंदुत्‍व एजेंडे के रूप में देखा था.

· उस वक्त कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की सलाह पर कांग्रेस ब्राह्मण केंद्रित चुनावी अभियान चला रही थी. प्रशांत किशोर ने ही राहुल गांधी की एक महीने की यूपी यात्रा की पूरी रुपरेखा तैयार की थी. प्रशांत किशोर की रणनीति कांग्रेस को यूपी में प्रभाव बढ़ाने के लिए अपने पुराने वोटबैंक मुस्लिम , ब्राह्मण और ओबीसी तबके के कुछ हिस्‍सों का समर्थन हासिल करना था. लेकिन राहुल का अयोध्या दौरा भी यूपी में कांग्रेस की खोई जमीन वापस नहीं दिलवा पाया

राहुल गांधी – 2018 कर्नाटक चुनाव - मंदिर दौरा

· कर्नाटक में राहुल गांधी ने 85 दिन में 19 मंदिर-मठों के दर्शन किए

· कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 80 सीट और 39 फीसदी वोट मिले

· कांग्रेस जेडीएस के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब रही

· इससे पहले यहां कांग्रेस की ही सरकार थी , तब कांग्रेस को 2013 में 122 सीट और 36 .6 फीसदी वोट मिले थे

राहुल गांधी – 2018 एमपी - राजस्थान - छत्तीसगढ़ चुनाव - मंदिर दौरा

· मध्य प्रदेश में राहुल 5 मंदिरों में जाकर 28 सीटों को कवर किया , इसमें से कांग्रेस को 13 सीटें मिलीं.

· राजस्थान में राहुल गांधी तीन मंदिरों में गए. 28 सीटों पर इन मंदिरों का प्रभाव है. कांग्रेस को इनमें से 12 सीटें मिलीं.

· छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी दो मंदिरों में गए. यहां मंदिरों का 12 सीटों पर प्रभाव है. कांग्रेस को इनमें से 10 सीटों पर जीत मिली.

राहुल गांधी - वायनाड – रायबरेली मंदिर

· अप्रैल 2019 में केरल में रैली की शुरुआत राहुल ने वायनाड से की थी, रैली से पहले राहुल ने थिरुनेल्ली मंदिर में दर्शन किए थे.

· जनवरी 2018 में राहुल गांधी ने रायबरेली के बछरावा में हनुमान मंदिर पर माथा टेका और पूजा किया. इसे मिशन 2019 के आगाज के तौर पर देखा जा रहा था. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Apr 2021, 01:52:25 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.