News Nation Logo
Banner

फ्रांस में कोरोना के बिगड़े हालात, 4 हफ्ते के लिए पूरे देश में लगा लॉकडाउन

फ्रांस में कोरोना वायरस ने फिर अपना प्रकोप दिखान शुरू कर दिया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Apr 2021, 08:24:55 AM
Emmanuel Macron

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

10 किमी से ज्यादा दूर जाने पर लगा प्रतिबंध  
4 हफ्ते पर पूरे देश में लगाया गया है लॉकडाउन
सिर्फ जरूरी दुकानों को खोलने की होगी इजाजत 

पेरिस:

फ्रांस में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि स्कूलों को कम से कम तीन सप्ताह के लिए बंद किया जाए. लॉकडाउन का यह फैसला उस समय लिया गया जब फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि अगर अभी हमने अभी ठोस कदम नहीं उठाया तो हम कोरोना पर नियंत्रण खो देंगे. 4 सप्ताह तक लगाए हए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी. इस दौरान ऑफिस जाने के बजाय लोग वर्क फ्रॉम होम करेंगे. लोगों को 10 किमी से ज्यादा दूर जाने पर रोक होगी. 

यह भी पढ़ेंः आम आदमी को बड़ी राहत, सरकार ने बचत योजना में ब्याज कटौती के फैसले को वापस लिया

लॉकडाउन में टीकाकरण पर होगा जोर
राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कहा कि इस दौरान टीकाकरण के काम में तेजी लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि गर्मियां खत्म होने तक सरकार 18 साल से अधिक की उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवा देगी. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि अब इन फैसलों को सख्ती से लेने का वक्त आ गया है. अगर अभी सख्त कदम नहीं उठाए गए तो हालात काबू से बाहर हो जाएंगे.  टेलीविजन पर प्रसारित एक संदेश में उन्होंने कहा कि इस दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी और लोगों को दफ्तरों की बजाय घर से काम करना होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह रोक होगी. बिना उचित कारण के अपने घरों से 10 किलोमीटर से अधिक दूर जाने पर भी रोक होगी.

फ्रांस में कोरोना के अबतक 46 लाख से ज्यादा मामले
फ्रांस में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 46 लाख के पार हो चुकी है जबकि कोरोना महामारी की वजह से अब तक 95,502 लोगों की मौत हो चुकी है. हाल के दिनों में यहां ब्रिटेन के नए वेरिंएट के कोरोना वायरस के कारण संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के अनुसार, फ्रांस में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 46.46 लाख पहुंच चुका है जबकि यहां कोराना वायरस से अब तक 95,502 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल 5,000 लोग कोरना के कारण आईसीयू में भर्ती हैं. हाल के दिनों में यहां ब्रिटेन के नए वेरिंएट के कोरोना वायरस के कारण संक्रमण के मामलों में तेजी आई है.  

यह भी पढ़ेंः आधार कार्ड को पैन लिंक कराने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें यहां

जर्मनी में भी हालात खराब
वहीं जर्मनी में भी कोरोना वायरस से हालात खराब होते जा रहे हैं. यहां फिर से 14 दिनों के सख्त लॉकडाउन लगाने की तैयारी शुरू हो गई है. जर्मन स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पैन ने कहा कि महामारी नियंत्रण पाने के लिए देश में 10 से 14 दिनों का लॉकडाउन जरूरी है. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के चीफ ऑफ स्टाफ हेग ब्राउन ने भी देश में कोरोना के हालात को लेकर चिंता जताई है. ब्राउन ने कहा, हम इस समय सबसे खतरनाक फेज से गुजर रहे हैं. हमें अगले कुछ हफ्तों में कोरोना पर काबू पाना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Apr 2021, 08:24:55 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो