logo-image

क्वॉड कसेगा चीन पर शिकंजा, सैटेलाइट से होगी समुद्र में ड्रैगन के अवैध काम की निगरानी

रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के तीन महीने पूरे होने के मौके पर हो रहे क्वाड के शिखर सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजरें हैं. क्वाड का यह सम्मेलन 24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में होगा.

Updated on: 22 May 2022, 10:48 AM

highlights

  • चीन बड़े पैमाने पर इंडो पैसिफिक में करता है अवैध फिशिंग
  • चीन की इस हरकत से उसके सभी पड़ोसी देश हैं परेशान
  • बार-बार चेतावनी के बाद भी जारी है चीन की चालाकियां

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के तीन महीने पूरे होने के मौके पर हो रहे क्वाड के शिखर सम्मेलन (QUAD Summit) पर पूरी दुनिया की नजरें हैं. क्वाड का यह सम्मेलन 24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में होगा. इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in QUAD Summit) भी जाएंगे. भारत के लिहाज से भी यह सम्मेलन अहम है, क्योंकि लद्दाख सीमा पर चीन ने फिर से अवैध निर्माण की हरकतें शुरू कर दी है. इस बीच खबर है कि क्वॉड सम्मेलन में चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं. इसके हरकत हिंद महासागर से दक्षिणी प्रशांत सागर तक चीन की ओर से होने वाले अवैध फिशिंग पर रोक लगाने के लिए सैटेलाइट तकनीक का इस्तेमाल करके एक ट्रैकिंग सिस्टम बनाया जाएगा.

ट्रांसपोंडर बंद करने पर भी पकड़े जाएंगे
गौरतलब है कि इंडो पैसिफिक रीजन में चीनी मछुआरों की ओर से बड़े पैमाने पर अंजाम दी जाने वाली फिशिंग की गतिविधि पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत मिलकर एक साथ कदम उठाएंगे. बताया जा रहा है कि क्वाड के ये देश हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीनी मछुआरों की ओर से अवैध रूप से मछली पकड़ने पर अंकुश लगाने के लिए सैटेलाइट तकनीक का इस्तेमाल करके एक ट्रैकिंग सिस्टम बनाया जाएगा. इसके लिए सिंगापुर और भारत में सर्विलांस सेंटरों को आपस में जोड़ा जाएगा. इसका फायदा ये होगा कि भले ही मछली पकड़ने वाली नाव अपने ट्रांसपोंडर को बंद कर दें, फिर भी उन्हें ट्रैक किया जा सकेगा. गौरतलब है कि ट्रांसपोंडर का प्रयोग  जहाजों की लोकेशन देखने के लिए किया जाता है. लेकिन, गैरकानूनी फिशिंग करने वाले अपनी नावों के ट्रांसपोंडर बंद कर देते हैं, जिससे उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है.

ये भी पढ़ें- पाक में भी गूंजा भारत में पेट्रोल-डीजल दाम कटौती का मुद्दा, हो रही तारीफ

चीन के सभी पड़ोसी देश इस हरकत से हैं परेशान
एक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, चीन बड़े पैमाने पर इस इलाके में फिशिंग को अंजाम देता है. इस काम को अंजाम देने के लिए उसके पास इसका विशाल बेड़ा है. गौरतलब है कि इंडो पैसिफिक रीजन के कई देश चीन की इस हरकत से परेशान हैं. इन देशों का कहना है कि चीन के जहाज अक्सर उनके एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन की सीमा में घुस आते हैं और पर्यावरण के साथ-साथ उन्हें आर्थिक नुकसान भी पहुंचाते हैं. इन देशों का आरोप है कि बार-बार की चेतावनी के बावजूद चीन की हरकतों में कोई सुधार नहीं हो रहा है.

पीएम मोदी तीन बड़े वैश्विक नेताओं से करेंगे मुलाकात
क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए 23 और 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जापान में रहेंगे. इन दौरान 40 घंटे में वे 23 मीटिंग करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के तीन बड़े नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी टोक्यो में 24 मई को क्वॉड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ शामिल होंगे. सूत्रों ने बताया कि वो 36 से अधिक जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे.