logo-image

PM Modi US Visit: पीएम मोदी की मेहमान नवाजी में पकवान समेत क्या है व्हाइट हाउस की तैयारी

PM Modi Dinner In White House: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिनर के लिए व्हाइट हाउस में चल रही खास तैयारियां, बुलाए गए दो खास शेफ, ग्रैमी अवॉर्ड विजेता कलाकार देंगे खास प्रस्तुति

Updated on: 21 Jun 2023, 12:48 PM

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए तैयार व्हाइट हाउस
  • डिनर मेनू के लिए बुलाए गए दो खास शेफ
  • ग्रैमी अवॉर्ड विनर डिनर के दौरान देंगे स्पेशल प्रस्तुति

New Delhi:

PM Modi Dinner In White House: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है. इस वक्त पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं. इस दौरान दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार कारोबारी एलन मस्क से लेकर कई दिग्गजों से मुलाकात कर चुके हैं. खास बात यह है कि पीएम मोदी को इस बार अमेरिका ने अपने सबसे बड़े राजकीय सम्मान में निमंत्रण दिया है. जाहिर है जब बुलावा इतना खास है पीएम मोदी के स्वागत में तैयारियां भी काफी अहम होंगी.

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके संयुक्त राष्ट्र में योग का नेतृत्व करेंगे और इसके बाद उनका व्हाइट हाउस में डिनर आयोजित किया गया है. पीएम मोदी के रात्रिभोज को लेकर व्हाइट हाउस ने भी खास तैयारी की है. आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहमान नवाजी में पकवानों से लेकर अन्य किस तरह की तैयारियां की गई हैं. 

पीएम मोदी के डिनर में व्हाइट हाउस पका रहा कौन से पकवान 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला डॉ जिल बिडेन व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं. इस आयोजन से पहले, पीएम के साथ-साथ कूटनीतिक पेचीदगियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के लिए तैयार डिनर में क्या होगा इसको लेकर फिलहाल मेन्यू पूरी तरह सामने नहीं आया है. लेकिन इसकी तैयारियों को लेकर कुछ जानकारियां साझा की गई हैं. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, पीएम मोदी की पसंद और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मेनू तैयार किया जा रहा है. 

मेनू के विकल्पों की भी बारीकी से जांच की जा रही है. इसके लिए कैलिफोर्निया से एक पौधे-आधारित शेफ नीना कर्टिस और सैक्रामेंटो को पहली महिला की ओर से अतिथि शेफ के तौर पर बुलाया गया है. दरअसल इन शेफ की शाकाहारी और विगन फूड तैयार करने में मास्टरी मानी जाती है. लिहाजा पीएम मोदी के शाकाहारी होने की वजह से इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - US: न्यूयॉर्क में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद भारत आने के लिए क्यों उत्सुक हैं एलन मस्क

मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों स्पेशल शेफ मेनू विकसित करने के लिए व्हाइट हाउस के कार्यकाशी शेफ क्रिस कॉमरफोर्ड और पेस्ट्री शेफ सूसी मॉरिसन के साथ काम करेंगे. शेफ कर्टिस को उनके शाकाहारी भोजन बनाने के अनुभव के लिए चुना गया है. 

डिनर के साथ संगीत का भी इंतजाम

पीएम मोदी के डिनर को यादगार बनाने के लिए इस दौरान व्हाइट हाउस में विशेष  संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. डिनर के दौरान ग्रैमी पुरस्कार विजेता अमेरिकी वायलिन वादक और कंडक्टर जोशुआ बेल अपनी विशेष प्रस्तुति देंगे. व्हाइट हाउस के पूर्व क्यूरेटर बेट्टी मोंकमैन की मानें तो ये राजकीय डिन वैश्विक शक्ति और प्रभाव को प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी का US में Welcome, एलन मस्क-रॉबर्ट थुरमैन समेत इन लोगों से की मुलाकात

राष्ट्रपति को ही चुकाना होता है दावत का बिल
यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर राष्ट्रपति या फिर प्रथम लेडी किसी को दावत के लिए निजी तौर पर बुलाते हैं तो महीने के अंत में उन्हें ही पूरी दावत का बिल चुकाना होता है. हालांकि पीएम मोदी को दिया गया न्योता राजकीय सम्मान के तहत है. ऐसे में ये देश की ओर से निमंत्रण है. 

व्हाइट हाउस के इस हिस्से में तैयार होता है राष्ट्रपति का खाना

व्हाइट हाउस में कुल 132 कमरे मौजूद हैं. इनमें से तीन मुख्य कमरे किचन के लिए बनाए गए हैं. मैन किचन के अलावा एक कमरा पेस्ट्री किचन और एक परिवार के लिए समर्पित है. फैमिली किचन में ही ब्रेकफास्ट और लंच एवं डिनर राष्ट्रपति के लिए तैयार किया जाता है.