logo-image

दोबारा भारत के गुण गाते दिखे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, क्या है वजह

इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) ने चीन की चापलूसी, अमेरिका के विरोध के बाद अब भारत की तारीफ का नया पैंतरा आजमाया है. बीते एक सप्ताह में उन्होंने दो बार भारत के नेतृत्व और नीति की खुलकर प्रशंसा की है.

Updated on: 02 Apr 2022, 11:34 AM

highlights

  • इमरान खान ने अब भारत की तारीफ का नया पैंतरा आजमाया है
  • सरकार गिरती देखकर इमरान खान विदेशों का जिक्र करने लगे हैं
  • मौजूदा विश्व व्यवस्था में पाकिस्तान अपने ही जाल में उलझ चुका है

New Delhi:

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) अपनी कुर्सी बचाने के लिए अब हर संभव कोशिश करके देख चुके हैं. इमरान खान ने चीन की चापलूसी, अमेरिका के विरोध के बाद अब भारत की तारीफ का नया पैंतरा आजमाया है. बीते एक सप्ताह में उन्होंने दो बार भारत के नेतृत्व और नीति की खुलकर प्रशंसा की है. बीते दिन इमरान खान ने कहा, 'मैं हिंदुस्तान को दाद देता हूं, उनकी विदेश नीति स्वतंत्र रही है और केवल अपने लोगों के लिए रही है. वो अपनी विदेश नीति की रक्षा करना बेहद अच्छे से जानते हैं.' 

पाकिस्तान में गिरने के कगार पर सरकार को देखकर अपने बयान में इमरान खान लगातार विदेशों का जिक्र कर रहे हैं. पाकिस्तान के सियासी संकट में दूसरे देशों की चर्चा का रास्ता क्यों खोला गया है? इस सवाल का जवाब पाकिस्तान की फेल साबित हुई विदेश नीति के रूप में सामने आता है. अमेरिका के विरोध में चीन भले पाकिस्तान का साथ देता हो, लेकिन माली मदद से उसने हाथ पीछे खींच लिए हैं. यूक्रेन पर रूस के हमले की शुरुआत के दौरान पुतिन के मेहमान बने इमरान खान को फिलहाल रूस से कोई मदद नहीं मिलने वाली. इस्लामिक देशों और उनके संगठनों में पाकिस्तान की हालत भी जगजाहिर है.

ढुलमुल विदेश नीति की जाल में फंसे इमरान 

अंतरराष्ट्रीय संबंधों के जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान बनने के बाद से ही विदेश नीति के मामले में लगातार गलतियां कर रहा है. मौजूदा विश्व व्यवस्था (World Order) में पाकिस्तान अपने ही जाल में उलझ चुका है. चंद दिनों की मेहमान मानी जा रही इमरान सरकार अपनी सरकार को बचाने के लिए एक तरफ पुराने दोस्त अमेरिका को चिढ़ाने वाला बयान देते हैं तो दूसरी ओर दुश्मन बताए जाने वाले पड़ोसी देश भारत की लगातार तारीफ करते दिख रहे हैं.

पूरी तरह चीन की गिरफ्त में फंसा पाकिस्तान

असमंजस में घिरे इमरान खान ने अमेरिका पर पाकिस्तान की सरकार को गिराने की साजिश का आरोप लगा दिया. अमेरिका ने इस पर सफाई दी. वहीं चीन ने बयान जारी कर आरोपों का समर्थन कर दिया. इससे अब साफ हो गया है कि पाकिस्तान पूरी तरह चीन की गिरफ्त में फंस चुका है. वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान ढुलमुल रवैए की वजह से पाकिस्तान और ज्यादा एक्सपोज्ड हो गया है. इस्लामोफोबिया को लेकर संयुक्त राष्ट्र समेत बाकी देशों के सामने उसके प्रोपगैंडे की हवा भी निकल गई है.

ये भी पढ़ें - जो बाइडेन को क्यों खटकते हैं इमरान खान? पाकिस्तान से US की नाराजगी के टॉप-8 कारण

अमेरिका ने जताई सीमा पर तनाव की आशंका

इमरान खान की ओर से भारत की तारीफ के बीच अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर सैन्य तनाव की आशंका जता दी है. भारत-पाक सीमा पर तनाव की आशंका जाहिर कर अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें अमेरिकी नागरिकों को भारत-पाक सीमा के 10 किलोमीटर दायरे से दूर रहने के लिए कहा गया है. इसके बाद अंदरुनी सियासी संकट के बीच पाकिस्तान के लिए सीमा को लेकर चिंता भी बढ़ गई है. इस बीच एक बार भारत और दूसरी बार ईरान की मिसाइल गलती से उसकी सीमा में गिर गई.