logo-image
लोकसभा चुनाव

Oscars 2023: भारत की तीन श्रेणियों में दावेदारी; दीपिका भी देंगी ऑस्कर ट्रॉफी, जानें कब कहां कैसे देखें

ऑस्कर समारोह 2023 डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा. यह ओवेशन हॉलीवुड शॉपिंग मॉल और लॉस एंजिल्स में मनोरंजन परिसर में एक लाइव-परफॉर्मेंस ऑडिटोरियम है.

Updated on: 10 Mar 2023, 05:26 PM

highlights

  • भारत में 13 मार्च की सुबह 5.30 बजे लाइव प्रसारण देखा जा सकेगा
  • अमेरिका में स्थानीय समयानुसार पुरस्कार 12 मार्च को घोषित होंगे
  • भारत की तीन फिल्में भी अलग-अलग श्रेणियों में नामित की गई हैं

लॉस एंजिल्स:

किसी भी निर्देशक, फिल्म निर्माता या यहां तक ​​कि एक अभिनेता के लिए ऑस्कर जीतना उसके करियर का शिखर होता है. यह पूरी दुनिया में फिल्म दीवानों के लिए सबसे तेज उत्कंठा के साथ इंतजार किए जाने वाले इवेंट्स में से एक है. 2023 में ऑस्कर (Oscars 2023) के 95वें संस्करण के तहत विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे. इस साल भी कई प्रतिभाशाली अभिनेता, निर्देशक और फिल्में ऑस्कर ट्रॉफी हासिल करने की दौड़ में हैं. फिल्म दीवानों में इनमें से विजेता का नाम जानने की उत्सुकता बढ़ती जा रही है. इस वर्ष भारतीय फिल्मों को भी ऑस्कर में तीन नामांकन प्राप्त हुए, जो भारतीय सिनेमा के लिहाज से इसे बेहद महत्वपूर्ण बनाता है. साथ ही दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को भी अवार्ड प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा, जो सोने पे सुहागा वाली स्थिति होगी. ऐसे में भारतीय फिल्म दीवानों में भी अकादमी पुरस्कारों को लेकर उलटी गिनती गिनने का धैर्य धारण करना पड़ रहा है. ऐसे में जानें ऑस्कर समारोह की तारीख, स्थान, कलाकार और सबसे बड़ी बात भारत में ऑस्कर को लाइव कहां देखा जा सकता है.

95वां अकादमी पुरस्कार यहां होगा
ऑस्कर समारोह 2023 डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा. यह ओवेशन हॉलीवुड शॉपिंग मॉल और लॉस एंजिल्स में मनोरंजन परिसर में एक लाइव-परफॉर्मेंस ऑडिटोरियम है.

95वें अकादमी पुरस्कार कब और कहां देखें
95वें अकादमी पुरस्कारों की घोषणा 12 मार्च 2023 को होगी. भारत में इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा. लाइव स्ट्रीमिंग भारतीय समयानुसार 13 मार्च सुबह 5:30 बजे शुरू होगी.

यह भी पढ़ेंः Pawan Singh: पवन सिंह की भोजपुरी फिल्म 'हर हर गंगे' इन पांच भाषाओं में होगी रिलीज, फैंस हुए खुश

ऑस्कर समारोह को होस्ट कौन करेगा
2017 और 2019 में अकादमी पुरस्कारों को होस्ट करने वाले जिमी किमेल 2023 में ऑस्कर समारोह में फिर नजर आएंगे. 

ऑस्कर 2023 समारोह में कौन रहेगा प्रेजेंटर
अकादमी ने 2 मार्च 2023 को 95वें ऑस्कर समारोह के लिए प्रेजेंटर्स की एक प्रारंभिक सूची जारी की है. इसमें दीपिका पादुकोण, एमिली ब्लंट, रिज अहमद, ड्वेन जॉनसन, ग्लेन क्लोज, एरियाना डीबोस, सैमुअल एल जैक्सन, जेनिफर कोनेली, माइकल बी जॉर्डन, जोनाथन मेजर, ट्रॉय कोत्सुर, मेलिसा मैक्कार्थी, जेनेल मोने, क्वेस्टलोव, जो सल्दा और डॉनी येन के नाम हैं. प्रस्तुतकर्ताओं के दूसरे समूह में दानई गुरिरा, जेसिका चैस्टेन, सलमा हायेक पिनाउल्ट, एलिजाबेथ बैंक, एंटोनियो बैंडेरस, जॉन चो, निकोल किडमैन, एंड्रयू गारफील्ड, ह्यू ग्रांट, फ्लोरेंस पुघ और सिगोरनी वीवर शामिल हैं.

95वें अकादमी पुरस्कारों में किस-किसकी होनी है परफॉर्मेंस
शो के दौरान, रिहाना 'ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर' के 'लिफ्ट मी अप' पर परफॉर्म करेंगी. लेडी गागा भी 'टॉप गन: मेवरिक' से अपने 'होल्ड माई हैंड' के साथ मंच पर धमाल मचाएंगी. राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव 'आरआरआर' के 'नातु नातु' पर अपना जलवा बिखरेंगे। 'इन मेमोरियम' परफॉर्मेंस के लिए लेनी क्रैविट्ज़ को चुना गया है.

यह भी पढ़ेंः  Ranbir Kapoor: इंटरनेट पर रणबीर की शर्टलेस फोटो हुई वायरल, एक्टर ने दिए फिटनेस गोल्स

ऑस्कर पुरस्कारों की श्रेणियां
निर्देशन, अभिनय, संगीत, पोशाक, डिजाइन, संपादन और मेकअप-स्टाइलिंग जैसी 23 श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार दिए जाएंगे.