News Nation Logo

क्या वाकई यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस?

Shravan Shukla | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 08 Oct 2022, 05:00:07 PM
Putin-Biden

Putin-Biden (Photo Credit: File)

highlights

  • यूक्रेन युद्ध लंबा खिंचा तो आएगी प्रलय
  • पुतिन दे चुके हैं हर कदम उठाने की धमकी
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बोले-ये खतरे की खड़ी

नई दिल्ली:  

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के परमाणु हमले की धमकी के बाद असली खतरा बढ़ने का अंदेशा जताया है. दरअसल, एक तरफ रूसी सैन्य अभियान को यूक्रेन में लगातार विफलता मिल रही है, तो दूसरी तरफ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने ये कहकर पश्चिमी देशों की टेंशन बढ़ा दी है कि वो इस 'स्पेशल ऑपरेशन' को जीतने के लिए कोई भी कदम उठा सकते हैं. ऐसे में बिडेन का कहना है कि पुतिन के बयान को सिर्फ धमकी की तरह न देखा जाए, क्योंकि वो ऐसा कदम उठा भी सकते हैं. इसके पीछे की वजह है उनका इस युद्ध के प्रति जुनूनी होना.

यूक्रेन युद्ध लंबा खिंचा तो परमाणु हथियारों का हो सकता है इस्तेमाल

अमेरिकी राष्टपति जो बिटेन न्यूयॉर्क में डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए आयोजित फंडराइजिंग प्रोग्राम में अपनी बात कही. कार्यक्रम में मीडिया मुगल रुपर्ड मर्डोक ने बेटे जेम्स मर्डोक ने उनका परिचय सबसे कराया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंच से जो बिडेन ने चेतावनी देते हुए कहा, 'हम क्यूबा मिसाइल संकट के बाद पहली बार परमाणु हमले की आशंका में जी रहे हैं. अगर ऐसा ही (यूक्रेन-रुस युद्ध) चलता रहा, तो ये सच भी हो सकता है.'

अमेरिकियों को अब भी नहीं दिखते परमाणु हमले के आसार

एक तरफ जहां अमेरिकि राष्ट्रपति इतना खुल कर परमाणु हमले की बात कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी सरकार के सुरक्षा अधिकारी इस मामले में बहुत ही सोच समझ कर कोई भी बयान दे रहे हैं. अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि उन्हें फिलहाल क्रेमलिन की तरफ से ऐसी कोई भी हरकत होती नजर नहीं आ रही है, जिस पर चिंता जताई जा सके. राष्ट्रपति जो बिडेन ने यह भी कहा कि वो जानना चाहते हैं कि पुतिन के दिमाग में क्या चल रहा है और वो इसके आगे क्या करने का विचार कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति यदि इस युद्ध को हार जाते हैं तो उन्हें रूस में भी उन्हें बहुत कुछ गंवाना पड़ सकता है. रूस को लेकर अमेरिका द्वारा यह सारे बयान भविष्य की संभावित परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Life In A Bus: स्कूल बस में जिंदगी गुजार रही ये फैमिली, लेकिन 7 बच्चों के साथ लाइफ फुल ऑफ लक्जरी

छोटे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस!

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने कुछ समय पहले बयान दिया था कि ये युद्ध रूस को बचाने की लड़ाई है. जिसमें यूक्रेन के साथ पूरी पश्चिमी दुनिया युद्ध लड़ रही है. इस युद्ध को हम ही जीतेंगे और ऐसा करने के लिए वो हर कदम उठाएंगे, जिसकी जरूरत पड़ेगी. उन्होंने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात नकारी नहीं है. फिर, सारी दुनिया से भी जानती है कि रुसी सेना ने यूक्रेन ऑपरेशन शुरू करने से पहले ही परमाणु हथियारो से लैस मिसाइलों का परीक्षण किया था और परमाणु हथियारों वाली टुकड़ी को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा है. इसका मतलब है कि रूस इस युद्ध को जीतने के लिए छोटे परमाणु हथियारों (Tactical Nuclear Weapons) का इस्तेमाल कर सकता है.

First Published : 08 Oct 2022, 05:00:07 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.