logo-image

मल्लिकार्जुन खड़गे को PM फेस आगे करने पर अब शरद पवार हुए खफा, क्या गठबंधन में बनेगी बात

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कहा, चुनाव के बाद विपक्ष की तरफ से मोराराजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया था. उस वक्त बताया गया कि अगर कोई चेहरा सामने नहीं लाएंगे तो नतीजे भी पक्ष में नहीं होंगे. ऐसा ही इस बार भी होगा.

Updated on: 26 Dec 2023, 03:21 PM

नई दिल्ली:

28 विपक्षी दलों को मिलाकर बना इंडिया गठबंधन में अभी तक किसी मुद्दों पर सहमति बनती नहीं दिख रही है. गठबंधन में हर रोज कोई ना कोई नया मोड़ सामने आ ही जाता है.  गठबंधन की चौथी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम चेहरा बनाने के प्रस्ताव पर दलों के नेता एकमत नहीं हो पा रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नाराजगी की खबरों की बीच अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार भी नाराज दिख रहे हैं. शरद पवार को भी मल्लिकार्जुन खड़गे के पीएम फेस घोषित होने का प्रस्ताव रास नहीं आ रहा है. इशारों-इशारों में सीनियर पवार ने कहा, 1977 के लोकसभा चुनाव (इमरजेंसी के बाद) के दौरान प्रधानमंत्री पद का फेस घोषित नहीं किया गया था.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कहा, चुनाव के बाद विपक्ष की तरफ से मोराराजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया था. उस वक्त बताया गया कि अगर कोई चेहरा सामने नहीं लाएंगे तो नतीजे भी पक्ष में नहीं होंगे. ऐसा ही इस बार भी होगा. अगर लोग बदलाव चाहते हैं तो निर्णय किया जाएगा. बता दें कि 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में जनता पार्टी की सरकार बनी थी. मोरारजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया था. उस दौरान भी पीएम फेस घोषित नहीं किया गया था. क्योंकि 1975 में इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी लगा दिया था. इसके खिलाफ मोरारजी देसाई, जय प्रकाश नारायण समेत कई विपक्षी नेताओं ने खुलकर विरोध किया. इस विरोध के चलते इंदिरा गांधी ने इन सभी को जेल में डाल दिया था. उसके बाद 1977 में चुनाव हुए जिसमें मोरराजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया था. 

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की नसीहत नहीं आई काम! स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिंदू धर्म को लेकर फिर दिया विवादित

ममता ने खड़गे का नाम किया आगे
 बता दें कि दिल्ली में दिल्ली में इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक आयोजित हुई थी. इस बैठक में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले, संयोजक और प्रधानमंत्री के चेहरे घोषित किए जाने पर विस्तार से चर्चा हुई थी. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम पद के उम्मीदवार घोषित करने का प्रस्ताव रखा. इसपर आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल समेत 12 पार्टियों ने समर्थन कर दिया. इस प्रस्ताव के आते ही जदयू नेता नीतीश कुमार नाराज होकर बैठक से बाहर निकल गए. दरअसल, नीतीश कुमार चाहते थे कि गठबंधन का संयोजक उन्हें बनाया जाए. लेकिन ममता बनर्जी ने नीतीश की सियासी मंसूबे पर पानी फेरते हुए खड़गे का नाम आगे कर दिया.